IND vs ENG: PM नरेंद्र मोदी के नाम पर होगा मोटेरा स्टेडियम का नाम, राष्ट्रपति कोविंद ने किया उद्घाटन

0
236
अहमदाबाद, कल्पेश मोदी| IND vs ENG: अहमदाबाद (Ahmedabad News) में तैयार हुए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा (Motera Cricket Stadium) का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने उद्घाटन किया। बुधवार को हुए इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah), खेल मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) और राज्य के डिप्टी सीएम नितिन पटेल (Nitin Patel) मौजूद रहे।

नई सुविधाओं और सजावट के साथ शुरू हुए इस स्टेडियम (Motera Cricket Stadium) में भारत और इंग्लैंड (India-England) के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है। खास बात है कि इस नए स्टेडियम का नाम जल्द ही बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) किया जाएगा।

दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद (Ramnath Kovind) ने अपनी पत्नी के साथ सरदार वल्लभ भाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लैव का भूमि पूजन किया। बीते साल फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मोटेरा स्टेडियम में एक संयुक्त कार्यक्रम आयोजित किया था।

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी से अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में आज से शुरू होगा। यह एक डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। नया स्टेडियम बनने के बाद पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी चौथा टेस्ट भी मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा, जिसके बाद दोनों टीमों के बीच पांच एकदिवसीय मैच होंगे। मोटेरा स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम के रूप में भी जाना जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इसकी देखने की क्षमता एक लाख 10 हजार है।

मोटेरा स्टेडियम की खासियत

इस स्टेडियम की खासियत है कि यह देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें 1।10 लाख दर्शक बैठ सकते हैं। इतना ही नहीं, ड्रेनेज सिस्टम भी काफी बेहतरीन है जो 30 मिनट में पिच को सुखा सकता है। इसके अलावा स्टेडियम में 11 पिच हैं जिसमें से 6 लाल मिट्टी से बनी हैं।

चेन्नै में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को पटखनी देने के बाद विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी है। एक और जीत उन्हें पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह दिलाने के और करीब पहुंचा देगी। भारत को चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने को कम से कम 2-1 के अंतर से सीरीज जीतना जरूरी है।

अहमदाबाद के इस नवनिर्मित स्टेडियम (Motera Stadium) में होने वाला यह मुकाबला डे-नाइट टेस्ट है जो गुलाबी गेंद से खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की यह मौजूदा सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है। सीरीज के शुरुआती दोनों मैच चेन्नै के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए थे। पहले मैच में जहां भारत को शिकस्त झेलनी पड़ी जबकि दूसरे मैच में उसने शानदार अंदाज में वापसी करते हुए 317 रन से जीत दर्ज की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here