जमीयत उलमा ए हिंद की ओर से जहाँ तहाँ किया गया वृक्षारोपण

0
43

-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जमीयत द्वारा संचालित शैक्षणिक और जन सेवा प्रोग्रामों का हकीमुद्दीन क़ासमी ने किया निरीक्षण।

-जमीयत हापुड़ और गढ़मुक्तेश्वर मिशन के तौर पर लगातार पौधे लगाने का लिया फैसला।

-जमीयत के महासचिव मौलाना हकीमुद्दीन क़ासमी ने जमीयत मुख्यालय में पेड़ लगा कर कहा कि पेड़ों का लगाना इबादत भी है और मानवीय भलाई भी और सदका ए जारिया भी।

नई दिल्ली, 06 जून (अनवार अहमद नूर)। एक ओर जहां लाकडाउन और कोरोना जैसी महामारी के चलते चारों ओर सन्नाटा और रोक तथा बंद है वहीं दूसरी ओर जमीयत उलमा ए हिंद की ओर से जनसेवा और भलाई के काम लगातार जारी हैं। देशभर में स्थित उसकी विभिन्न शाखाएं काम कर रही हैं। पर्यावरण के हालातों और पर्यावरण दिवस के अवसर पर देशभर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया साथ ही वृक्षारोपण के कार्य को लगातार पूरे वर्ष जारी करने की कार्ययोजना तैयार की गई।

इसी कार्ययोजना के तहत कई स्थानों को जगह जगह वृक्षारोपण किया गया। जमीयत उलमा ए हिंद की यूथ शाखा, जमीयत यूथ क्लब की ओर से देश भर में वृक्षारोपण के कार्यक्रम किये गये। गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में पौधों को लगाने का कार्य किया गया। जमीयत उलमा ए हिंद के महासचिव मौलाना हकीमुद्दीन जो पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों का दौरा करके वापस आए हैं उन्होंने जमीयत उलमा ए हिंद के केंद्रीय कार्यालय में वृक्ष लगाए और पौधों तथा वृक्षों की देखभाल के निर्देश देते हुए सभी से आवाह्न किया कि आइए हम सब मिलकर पर्यावरण के इस अभियान से अपने आप को जोड़ें। इसके लिए आपको कहीं जाने या किसी रैली में भाग लेने की ज़रूरत नहीं, केवल अपने आस-पड़ोस के पर्यावरण का अपने घर जैसा ख्याल रखें और घर के आसपास पौधारोपण करें।

Delhi 17

इससे आप गर्मी, भूरक्षण, धूल इत्यादि से बचाव तो कर ही सकते हैं, पक्षियों को बसेरा भी दे सकते हैं, और आक्सीजन के स्रोत बढ़ा सकते हैं। पेड़ लगाना इबादत भी है और मानव हितेशी भी। उनके साथ पेड़ लगाने वालो में मौलाना कलीम उद्दीन क़ासमी, मौलाना अजीमुल्लाह क़ासमी, मौलाना ज़ियाउल्लाह क़ासमी, मौलाना यासीन जहाज़ी, मौलाना इरफान आदि मौजूद रहे।

 

मुजफ्फरनगर यूपी में मदनी यूथ सेंटर पर पौधे लगा कर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि जमीयत यूथ क्लब के सेक्रेट्री जमीअत उलमा ए हिन्द ऑर्गनाइजर जनाब क़ारी अहमद अब्दुल्लाह और मुजफ्फर नगर के जनरल सेक्रेटरी क़ारी ज़ाकिर साहब ने वृक्षारोपण किया।

Delhi 15

जमीयत यूथ क्लब बनारस ने वृक्षारोपण के साथ साथ बिलोड़ी गांव को गोद लेने का काम भी किया है। विशेष अतिथि के तौर पर डीएम सिटी बनारस गुलाबचंद साहब भी उपस्थित रहे।

 

हापुड़ और गढ़मुक्तेश्वर में ये फैसला लिया गया कि पौधा रोपण का काम मिशन के तौर पर जारी रखा जाए और हर रोज़ किसी न किसी तहसील में पौधारोपण किया जाये। इसी के तहत 6 जून को जमीयत यूथ क्लब तहसील गढ़मुक्तेश्वर के गांव हिम्मतपुर में पौधा रोपण किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि हज़रत मौलाना अलाउद्दीन, जरनल सेक्रेटरी जमीयत उलेमा-हापुड़, हज़रत मौलाना मेराज सेक्रेटरी जमीयत उलमा हापुड़, हज़रत मौलाना अय्यूब, जरनल सेक्रेटरी जमीयत उलमा गढ़मुक्तेश्वर, हज़रत क़ारी उस्मान कोषाध्यक्ष जमीयत उलमा तहसील गढ़मुक्तेश्वर, क़ारी मोहम्मद कमाल, संयोजक जमीयत यूथ क्लब तहसील गढ़मुक्तेश्वर, मौलाना अब्दुल कादिर मौहतमिम मदरसा जामिया अरबिया तालिम उल क़ुरान हिम्मतपुर, हज़रत क़ारी अब्दुल रहमान, जमीयत यूथ क्लब के अलावा तहसील गढ़मुक्तेश्वर के सदस्य मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद जिशान, मोहम्मद सुफियान मोहम्मद वसीम मोहम्मद आदिल, निवेदक मोहम्मद कमाल संयोजक जमीयत यूथ क्लब तहसील गढ़मुक्तेश्वर आदि उपस्थित रहे।

 

आपको बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दोरे से लौटकर आए जमीयत महासचिव मौलाना हकीमुद्दीन क़ासमी ने हापुड़ में आवास विकास कालोनी स्थित जमीयत ओपन स्कूल के ज़िला आफिस का निरीक्षण किया, जहाँ हापुड़ डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर अफज़ाल अहमद ने बताया कि हापुड़ जिले में 150 मदरसा छात्र जमीयत ओपन स्कूल में 10th कक्षा में प्रवेश ले चुके हैं जिनकी पुणे से लाईव क्लास चालू हैं! लाकडाऊन की वजह से सभी छात्र अभी अपने अपने घर से ही स्मार्टफ़ोन से लाईव क्लास अटेंड कर रहे हैं!

 

मौलाना ने मुजफ्फरनगर में मरहूम सईद अख्तर के घर जाकर परिवार जनों के साथ अपनी शोक संवेदना प्रकट की। मेरठ में जमीयत के पदाधिकारी अमीर कुरैशी की पत्नी के निधन पर शोक प्रकट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here