नई मोदी कैबिनेट की पहली मीटिंग आज, पीएम मोदी ने बुलाईं बैक टू बैक दो बैठक

0
107
Pm Modi New Cabinet

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) के नए मंत्रियों के शपथ और मंत्रिमंडल (New Cabinet) के बंटवारे के बाद आज पीएम मोदी पहली कैबिनेट (New Cabinet) और फिर मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। आज शाम 5 बजे विस्तार के बाद नए और पुराने कैबिनेट मंत्रियों की पहली बैठक होगी। इसके दो घंटे बाद शाम 7 बजे मंत्रिपरिषद की बैठक होगी। प्रधानमंत्री मोदी पहले कैबिनेट के मंत्रियों के साथ फिर पूरी मंत्रिपरिषद के साथ सरकार के कामकाज को लेकर बातचीत करेंगे।

पीएम मोदी (Pm Modi) ने आज ही कैबिनेट और काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स दोनों की बैठक बुलाई है। नए मंत्रियों के साथ होने वाली पहली इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहम फैसले कर सकते हैं। शाम पांच बजे से पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक होगी। इसके बाद शाम 7 बजे से मंत्रिपरिषद की बैठक होगी जिसमें कैबिनेट, स्वतंत्र प्रभार और राज्य मंत्री हिस्सा लेंगे। काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का विजन शेयर करेंगे।

केंद्रीय कैबिनेट (Pm Modi New Cabinet) के सबसे बड़े विस्तार के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Pm Modi) की नई टीम का ऐलान हो चुका है। शपथ ग्रहण के बाद मंत्रियों को उनके पोर्टफोलियो अलॉट कर दिए गए हैं। अब आज से नए मंत्री चार्ज लेना शुरू कर देंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल के सभी नए मंत्री आज अपना कामकाज संभालेंगे। नए कैबिनेट मंत्री जी किशन रेड्डी आज सुबह 9.30 बजे से अपने रोल में दिखेंगे। पशुपति पारस आज दोपहर 2 बजे फूड एंड प्रोसेसिंग मंत्री के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे। वहीं दूसरे मंत्री भी अब से थोड़ी देर बाद अपने-अपने मंत्रालय पहुंचना शुरू कर देंगे।

ये है पीएम मोदी (Pm Modi) की नई टीम

बुधवार को कुल 43 मंत्रियों ने शपथ ली जिनमें से 36 नए चेहरे हैं जबकि 7 मंत्री ऐसे हैं जिनका प्रमोशन किया गया है। नए चेहरों में 7 महिला मंत्री हैं और इन सबके बीच सबसे चौंकाने वाली खबर है। 12 मंत्रियों की छुट्टी हुई है जिनमें रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर और रमेश पोखरियाल निशंक जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

टीम में पहली बार 11 महिला मंत्री शामिल

बुधवार को जब पीएम मोदी (Pm Modi) कैबिनेट के विस्तार के दौरान मंत्रियों ने शपथ ली; तब भारतीय नारी शक्ति की झलक भी दिखाई दी। मोदी मंत्रिमंडल में 11 महिलाओं को जगह दी गई है। ये सभी शपथ लेने साड़ी पहनकर पहुंचीं। शपथ लेने वालों में 15 कैबिनेट मंत्री और 28 राज्यमंत्रियों को शामिल रहे। राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ दिलाई। आज शाम 5 बजे नए मंत्रिमंडल की पहली मीटिंग होगी।

2014 में 7, जबकि 19 में 6 महिलाएं शामिल थीं

नए कैबिनेट विस्तार में इस बार सबसे अधिक 11 महिलाओं को शामिल किया गया है। 2014 में मोदी कैबिनेट में सात तो 2019 में 6 महिलाओं को मंत्री बनाया गया था। दूसरे कैबिनेट विस्तार की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें प्रोफेशनल्स को अधिक तरजीह दी गई है। डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, टेक्नोक्रेट्स और अन्य प्रोफेशनल्स को मंत्रीमंडल में जगह मिली है।

महिला मंत्रियों के विभाग

  •  निर्मला सीतारमण-फाइनेंस मिनिस्ट्री, कॉरपोरेट अफेयर्स(कैबिनेट मंत्री)
  •  स्मृति ईरानी-वुमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट(कैबिनेट मंत्री)
  •  दर्शना जरदोश-टेस्सटाइल और रेलवे
  •  शोभा करंदले-एग्रीकल्चर एंड फार्मर वेलफेयर
  •  मीनाक्षी लेखी-एक्सटर्नल अफेयर्स, कल्चर
  •  प्रतिमा भौमिक-सोशल जस्टिस एंड इंपावरमेंट
  •  भारती प्रवीण पवार-हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर
  •  अनुप्रिया पटेल-कॉमर्स एंड इंडस्ट्री
  •  अन्नपूर्णा देवी-एजुकेशन
  •  रेणुका सिंह-ट्राइबल अफेयर्स
  •  साध्वी निरंजना ज्योति-कंज्यूमर अफेयर, फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन, रूरल डेवलपमेंट

77 मंत्री हो चुके हैं मोदी कैबिनेट (Pm Modi New Cabinet) में

मोदी कैबिनेट (Pm Modi New Cabinet) के दूसरे विस्तार के बाद मंत्रीमंडल में मंत्रियों की संख्या 77 हो गई है। बुधवार को शपथ लेने वाले 43 मंत्रियों में से 35 नए मंत्री शामिल किए गए हैं। इन 77 मंत्रियों में 11 महिला मंत्री इस बार कैबिनेट का हिस्सा होंगी।

पीएम मोदी (Pm Modi) ने सहयोगी मंत्रियों को दी बधाई

पीएम मोदी (Pm Modi) ने नए मंत्रियों को बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि आज शपथ लेने वाले सभी मंत्रियों को मैं बधाई देता हूं। मंत्री कार्यकाल में वह अपना बेस्ट देने के लिए शुभकामनाएं। हम लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरने, सशक्त और मजबूत भारत बनाने के लिए काम करेंगे।

मंत्री पद का शपथ लेने के बाद जताया आभार

राज्यमंत्री बनने के बाद राजीव चंद्रशेखर ने पीएम मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि 15 सालों से एक सांसद के रुप में अपनी क्षमताओं के अनुरूप देशसेवा की है। मेरे लिए यह बेहद ही गर्व की बात है कि मुझे पीएम मोदी की टीम में राज्यमंत्री के रूप में चुना गया है। हम उस टीम के लिए काम करने जा रहे हैं जो सशक्त और समृद्ध भारत बनाने के लिए काम कर रही है।

इन पंद्रह मंत्रियों को दिलाया गया कैबिनेट मंत्री पद का शपथ

  1. नारायण राणे
  2. सर्बानंद सोनोवाल
  3. डॉ. वीरेंद्र कुमार
  4. ज्योतिरादित्य एम सिंधिया
  5. रामचंद्र प्रसाद सिंह
  6. अश्विनी वैष्णव
  7. पशुपति कुमार पारस
  8. किरेन रिजिजू
  9. राज कुमार सिंह
  10. 10.श्री हरदीप सिंह पुरी
  11. मनसुख मंडाविया
  12. भूपेंद्र यादव
  13. पुरुषोत्तम रूपाला
  14. जी. किशन रेड्डी
  15. अनुराग सिंह ठाकुर

राज्यमंत्री पद पर इन 28 मंत्रियों ने ली शपथ

  1. पंकज चौधरी
  2. अनुप्रिया सिंह पटेल
  3. डॉ. सत्य पाल सिंह बघेल
  4. राजीव चंद्रशेखर
  5. शोभा करंदलाजे
  6. भानु प्रताप सिंह वर्मा
  7. 7.श्रीमती दर्शन विक्रम जरदोशी
  8. 8.श्रीमती मीनाक्षी लेखी
  9. 9.श्रीमती अन्नपूर्णा देवी
  10. ए. नारायणस्वामी
  11. कौशल किशोर
  12. अजय भट्ट
  13. बी.एल. वर्मा
  14. 14.अजय कुमार
  15. चौहान देवुसिंह
  16. भगवंत खुबा
  17. कपिल मोरेश्वर पाटिल
  18. प्रतिमा भौमिकी
  19. 19.डॉ. सुभाष सरकार
  20. 20.डॉ. भागवत किशनराव कराड
  21. 21.डॉ. राजकुमार रंजन सिंह
  22. 22.डॉ. भारती प्रवीण पवार
  23. बिश्वेश्वर टुडु
  24. शांतनु ठाकुर
  25. 25.डॉ. मुंजापारा महेंद्रभाई
  26. जॉन बारला
  27. 27.डॉ. एल मुरुगन
  28. निसिथ प्रमाणिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here