Sunday, September 25, 2022

Queen Elizabeth: PM मोदी से लेकर राहुल गांधी तक…एलिजाबेथ के निधन पर भारतीय नेताओं ने जताया दुख

वेबवार्ता: Queen Elizabeth Death: करीब 7 दशक तक ब्रिटेन पर राज करने वालीं क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth Passes Away) अब इस दुनिया में नहीं रहीं। उन्होंने 96 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। महारानी का नाम दुनिया की महान शख्सियतों में उनका नाम शुमार था। उनके निधन के बाद दुनियाभर के नेताओं ने उन्हें याद किया और श्रद्धांजलि दी।

भारत के भी तमाम बड़े नेताओं ने क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन पर ट्वीट कर शोक व्यक्त किया। जिसमें प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) जैसे नेता शामिल हैं।

पीएम मोदी ने ऐसे किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन पर दुख जताया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने क्वीन एलिजाबेथ के साथ मुलाकात को भी याद किया, साथ ही उस मुलाकात की तस्वीरें भी शेयर कीं। पीएम बनने के बाद पहली बार 2015 में नरेंद्र मोदी ब्रिटेन गए थे, इसके बाद 2018 में भी उनका ब्रिटेन दौरा था। जहां उनकी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के साथ मुलाकात हुई।

पीएम मोदी ने उनके निधन पर लिखा कि, मैं उनकी उदारता और गर्मजोशी को भूल नहीं सकता हूं। इस दौरान क्वीन ने मुझे वो रुमाल भी दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी पर दिया था। पीएम मोदी ने आगे लिखा कि, इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उन्हें लेकर ट्वीट किया। भारतीय राष्ट्रपति ने कहा कि, “दुनिया ने आज एक महान शख्सियत को खो दिया। उन्होंने सात दशक तक अपने देश के लोगों के लिए काम किया। मैं ब्रिटेन के लोगों और महारानी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं।”

राहुल गांधी और ममता बनर्जी ने भी किया ट्वीट

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और मौजूदा सांसद राहुल गांधी ने भी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को याद किया। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन के लोगों और शाही परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं। उनका एक लंबा और गौरवशाली शासन था, उन्होंने काफी प्रतिबद्धता और सम्मान के साथ अपने देश की सेवा की।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को याद किया। उन्होंने लिखा कि, मैं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटिश शाही परिवार और यूनाइटेड किंगडम के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूं। ये एक युग का अंत है, जब सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली ब्रिटिश सम्राट अपनी अंतिम यात्रा के लिए प्रस्थान करेंगीं।

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने भी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुख जताया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि, “यूनाइटेड किंगडम में सबसे लंबे समय तक शासन करने वालीं क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के निधन से गहरा दुख हुआ। सात दशकों, 15 प्रधानमंत्रियों और आधुनिक इतिहास में कई अहम पलों का हिस्सा होने के बाद दूसरा अलिज़बेथन युग समाप्त हो गया है।”

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular