TMC की शिकायत के बाद चुनाव आयोग का केंद्र को आदेश- वैक्सीन सर्टिफिकेट से हटाएं PM मोदी का फोटो

0
165
Webvarta Desk: पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने चुनाव प्रचार को लेकर सख्ती बढ़ा दी है। चुनाव आयोग ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) से जिन राज्यों में चुनाव होने हैं वहां कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट्स से पीएम मोदी (Covid Vaccination Certificate PM Modi Photo) की तस्वीर हटाने के लिए कहा है।

केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और असम में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग (ECI) ने यह फैसला (Covid Vaccination Certificate PM Modi Photo) लिया है। 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच इन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

ये आदेश विधान सभा चुनाव वाले सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेश में लागू रहेंगे। निर्वाचन कार्य में लगे पदाधिकारियों को 72 घंटे के अंदर इस आदेश का पालन सुनिश्चित करना होगा। तृणमूल कांग्रेस ने आयोग से इस बाबत शिकायत दर्ज करवाई थी। भारतीय निर्वाचन आयोग ने कोलकाता स्थित पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट भी तलब की थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने ये आदेश जारी किया है।

बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन के बाद लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिया जाता है। इन सर्टिफिकेट्स पर पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय को आदेश दिए हैं कि वो विधानसभा चुनाव के मुहाने पर खड़े राज्यों से इन तस्वीरों को हटा दे।

टीएमसी सांसद ने की थी शिकायत

चुनाव आयोग का यह आदेश टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन की शिकायत के बाद आया है। उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की तस्वीर, नाम और संदेश को लेकर आपत्ति दर्ज कराई थी। उन्होंने कहा था कि चुनाव की तरीखों के ऐलान के बाद पीएम मोदी इस तरह से सरकारी प्लेटफॉर्म कोविन ऐप के जरिए क्रेडिट लेने और अपने नाम के प्रचार करने से रोक लगाई जानी चाहिए।

टीएमसी और बीजेपी के बीच रार

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर टीएमसी ने बीजेपी पर निशाना साधा था। टीएमसी सांसद सांतनु सेन ने कहा था कि हमें जन्म से ही वैक्सीन दी जा रही है क्या ऐसा पहले कभी हुआ है? ऐसा कभी नहीं हुआ है कि वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर पीएम की फोटो हो। टीएमसी के इस बयान पर बीजेपी नेता दिलीप घोष ने कहा कि यह आरोप बेबुनियाद हैं। चुनाव से पहले अगर सरकार कोई प्रोजेक्ट शुरू करती है तो वह उसी तौर तरीके से आगे बढ़ता है। बता दें कि पश्चिम बंगाल की 294 सीटों पर 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में चुनाव होने हैं।

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि सर्टिफिकेट पर किसी की तस्वीर अगर होनी चाहिए तो वो देश के डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों की होनी चाहिए। जब वैक्सीनेशन की सुविधा नहीं थी इस दौरान भी इन लोगों ने महामारी के संकट के बीच लोगों की मदद के लिए खड़े थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here