Do these yogasanas daily for diabetes patients to control sugar

By: Marco Carola

डायबिटीज यानी मधुमेह के मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। खासकर, भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या दुनियाभर में सबसे अधिक है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना ये योग जरूर करें। इन योग को करने से शुगर कंट्रोल में रहता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं- 

(Dhanurasana)

आर्ट ऑफ लिविंग के मुताबिक, धनुरासन पैंक्रियाज को सक्रिय कर देता है. शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले इंसुलिन हॉर्मोन पैंक्रियाज ही उत्पादित करता है. इसके अलावा धनुरासन पेट के सभी अंगों को मजबूत बनाने के साथ तनाव से भी राहत देता है.

Kapalbhati Pranayama

कपालभाति प्राणायाम मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह आपके शरीर की तंत्र-तंत्रिकाओं और दिमाग की नसों को मजबूती देता है. इसी के साथ शरीर में ऊर्जा भी देता है. कपालभाति प्राणायाम शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर करने के साथ मन को भी शांत करता है.

Ardha Matsyendrasana

मधुमेह रोगियों को अर्धमत्स्येन्द्रासन भी करना चाहिए. मधुमेह से राहत देने वाला यह योगासन फेफड़ों की सांस लेने की क्षमता भी बढ़ाता है. 

Paschimottanasana

Art of Living के मुताबिक, हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए पश्चिमोत्तानासन भी करना चाहिए. यह आसन भी पेट के सभी अंगों को सक्रिय करता है. जिससे इंसुलिन उत्पादित करने वाले पैंक्रियाज पर भी असर पड़ता है. मधुमेह में फायदेमंद यह योगासन मन की शांति और जीवन ऊर्जा बढ़ाने में भी फायदेमंद है.

Savasana

शवासन काफी आसान योगासन है, जिसे कोई भी मधुमेह रोगी (tips to control diabetes) कर सकता है. शवासन में ध्यान लगाने की जरूरत होती है. जो कि शरीर को विश्राम देने के साथ मन शांत करता है और ऊर्जा का संचार करता है.

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं।  इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें।  बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।