IND vs NZ 1st ODI | Shubhman Gill ने तोड़ दिया Ishan Kishan का ‘यह’ ख़ास रिकॉर्ड, Virat Kohli और Shikhar Dhawan का रिकॉर्ड भी टूटा, जानिए वनडे क्रिकेट में एक नए ‘मील का पत्थर’ की वीरगाथा

– विनय कुमार

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand ODI Series, 2023) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज के हैदराबाद में खेले गए पहले मैच में (IND vs NZ 1st ODI Match Hyderabad) टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने जबरदस्त डबल सेंचुरी ठोकी। उन्होंने सिर्फ 145 गेंदों में 200 रनों के आंकड़े को छुआ और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट के इतिहास में भारत की तरफ से किसी एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया। 

गौरतलब है कि, बुधवार 18 जनवरी को भारत की पहले बल्लेबाज़ी में सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 149 गेंदों में 19 चौके और 9 छक्कों की मदद से 208 रनों की विराट पारी खेली। गिल ने वनडे क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय इतिहास में सबसे कम उम्र में डबल सेंचुरी लगाने का ईशान किशन (Ishan Kishan) का रिकॉर्ड तोड़ दिया और एक नई मिसाल अपने नाम कायम कर दी।

यह भी पढ़ें

सबसे तेज 1 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी

न्यूजीलैंड के खिलाफ 208 रनों की लाजवाब पारी के साथ ही शुबमन गिल ने अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 1000 रन के आंकड़े को भी छू लिया। वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज़ 1000 रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी भी वो बन गए। उनसे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 24-24 पारियों में 1000 रन बनाए थे। जबकि, गिल 19वीं पारी में ही ‘हजारी’ बन गए।

बहरहाल, भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 349 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 350 रनों का लक्ष्य दिया।

ताजा समाचार

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here