Business

Anant Radhika Engaged: पारंपरिक रस्मों के बीच अनंत और राधिका की सगाई संपन्न

Anant Ambani Radhika Merchant Engaged: राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी गुरुवार को परिवार और दोस्तों की उपस्थिति में पूरे रस्मों-रिवाजों के साथ सगाई के बंधन में बंध गए. सगाई का कार्यक्रम मुंबई में अंबानी निवास पर हुआ.

गुजराती हिंदू परिवारों के बीच पीढ़ियों से चली आ रही, सदियों पुरानी परंपराएं जैसे गोल-धना और चुनरी विधि आदि समारोह स्थल और परिवार के मंदिर में बड़े उत्साह के साथ आयोजित की गईं. दोनों परिवारों ने एक दूसरे को उपहार सौंपे. अनंत की मां श्रीमती नीता अंबानी के नेतृत्व में अंबानी परिवार के सदस्यों द्वारा किया गया नृत्य प्रदर्शन, कार्यक्रम की जान रहा.

गोल-धना का शाब्दिक अर्थ है गुड़ और धनिये के बीज – गोल-धना गुजराती परंपराओं में सगाई के समान एक विवाह पूर्व समारोह है. कार्यक्रम के दौरान इन वस्तुओं को दूल्हे के घर पर वितरित किया जाता है. दुल्हन का परिवार दूल्हे के घर उपहार और मिठाई लेकर आता है और फिर जोड़ा एक दूसरे को अंगूठियों पहनाता है. इसके बाद जोड़ा अपने बड़ों से आशीर्वाद लेता है.

anant ambani radhika merchant engaged

शाम के उत्सव के लिए सबसे पहले अनंत की बहन ईशा और परिवार के अन्य सदस्यों ने राधिका को उनके मर्चेंट निवास पर जा कर आमंत्रित किया. इसके बाद अंबानी परिवार ने अपने आवास पर आरती और मंत्रोच्चारण के बीच वधू पक्ष का गर्मजोशी से स्वागत किया.

जोड़े के उज्जव भविष्य के लिए भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने, पूरा परिवार अनंत और राधिका के साथ मंदिर गया. वहां से सभी गणेश पूजा के लिए समारोह स्थल पर गये और उसके बाद पारंपरिक लगन पत्रिका का पाठ किया गया. गोल-धना और चुनरी विधि के बाद अनंत और राधिका के परिवारों के बीच उपहार लिए दिये गए. श्रीमती नीता अंबानी के नेतृत्व में अंबानी परिवार के सदस्यों द्वारा एक आश्चर्यजनक और शानदार नृत्य प्रदर्शन किया गया. जिसको उपस्थित लोगों से काफी सराहना मिली.

गोल-धना का शाब्दिक अर्थ है गुड़ और धनिये के बीज – गोल-धना गुजराती परंपराओं में सगाई के समान एक विवाह पूर्व समारोह है.

बहन ईशा ने रिंग सेरेमनी शुरू होने की घोषणा के साथ ही अनंत और राधिका ने परिवार और दोस्तों के सामने एक दूसरे को रिंग पहनायी और उनका आशीर्वाद लिया. अनंत और राधिका कुछ सालों से एक-दूसरे को जानते हैं और आज की सगाई की रस्में उन्हें और करीब ले आयेंगी. दोनों परिवार राधिका और अनंत के लिए सभी का आशीर्वाद और शुभकामनाएं चाहते हैं.

नीता और मुकेश अंबानी के बेटे अनंत ने अमेरिका में ब्राउन यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की और तब से वे रिलायंस इंडस्ट्रीज में विभिन्न क्षमताओं में जुड़े रहे हैं. वे जियो प्लैटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड में रहे हैं. वह वर्तमान में रिलायंस के ऊर्जा कारोबार का नेतृत्व कर रहे हैं. शैला और वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और एनकोर हेल्थकेयर के बोर्ड में निदेशक के रूप में कार्य करती हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button