Israel Hamas War: गाजा बॉर्डर पर हलचल तेज, कभी भी दाखिल हो सकती है इजराइली सेना

Israel Hamas War: इजराइल ने गाजा पट्टी में लोगों को उत्तरी गाजा से दक्षिण क ओर जाने का जो अल्टीमेटम दिया था, उससे यही आशंका थी कि अब इजराइली गाजा पर जमीनी हमले करेगा। ऐसा सच होता दिख रहा है। क्योंकि गाजा बॉर्डर पर इजराइली हमले की हलचलें तेज हो गई हैं। इजराइली सेना कभी भी गाजा बॉर्डर पार करके गाजा पट्टी में दाखिल हो सकती हैं।

Israel Hamas War: 3 लाख से ज्यादा इजराइली फोर्सेस तैनात

जानकारी के अनुसार गाजा पट्टी की बॉर्डर पर 3 लाख से ज्यादा इजराइली फोर्सेस तैनात हैं। ये जंग 7 दिन से जंग जारी है। इजराइली सेना ने गाजा (Israel Hamas War) की घेराबंदी की है। गाजा बॉर्डर पर हलचल तेज होने के बीच गाजा में इजराइली सेना कभी भी दाखिल हो सकती है। कल गुरुवार को इजराइल ने गाजा पट्टी में हमास के 750 ठिकानों को निशाना बनाया। हमास के कमांडो के घरों पर हमले किए गए। साथ ही जो टनल्स बनी हुई हैं, उनको भी टारगेट किया गया। बॉर्डर के पास के इलाकों में इजराइली सेना की हलचल बढ़ गई है।

गाजा पट्टी पर खतरनाक टैंक, 15 किमी तक भेद सकते हैं लक्ष्य

इजराइली टैंकर और ट्रकों का काफिला दिखाई दे रहा है। इन टैंक्स की लंबाई 32 फीट लंबे, 12 फीट चौड़ाई है। ये टॉप स्पीड में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तारसे दौड़ सकते हैं। इन टैंक की खासियत यह है कि इसमें चार लोग बैठ सकते हैं। कम वजन होने के कारण अब्राहम टैंक 15 किमी तक की रेंज तक यह गोले दाग सकता है। इसमें हर टैंक में जवान गन से लैस हैं।

 (Israel Hamas War) 11 लाख लोगों के घर हैं उत्तरी गाजा में

इजराइल की सेना ने शुक्रवार को गाजा शहर के हजारों निवासियों से अपनी सुरक्षा के लिए उत्तरी गाजा को खाली करने का निर्देश दिया है। इससे आशंका है कि इजराइल अपने टैंकों से बड़े जमीनी हमले कर सकता है। हमास से जारी जंग के 7वें दिन इजराइल की सेना की ओर से यह संदेश आया है। इजराइल ने कहा है कि आतंकवादी शहर के भीतर ही सुरंगों में छिपे हुए रहे हैं।

यही कारण है कि 24 घंटे के भीतर उत्तरी गाजा को खाली कर निवासियों को सुदूर दक्षिण गाजा की ओर जाने का निर्देश दिया है। उत्तरी गाजा में करीब 11 लाख लोगों के घर हैं और इजराइल हमास आतंकी समूह के ठिकानों को खत्म करने के लिए और घातक हमला करना चाहता है। उत्तरी गाजा में, जहां क्षेत्र की लगभग आधी आबादी रहती है, लोगों को खाली कराने की घबराहट भरी अफवाहें शुक्रवार की सुबह से ही फैलनी शुरू हो गई थीं। गाजा पट्टी पर हमास का शासन है। यह गाजा पट्टी 40 किलोमीटर यानी 25 ​मील के दायरे में है।

अब तक 2800 लोगों की जा चुकी है जान

उधर, इजराइल की सेना (Israel Hamas War) ने बताया कि उनके देश में 189 सैनिकों सहित 1200 से अधिक लोग मारे गए हैं। देश के भीतर करीब 1500 हमास आतंकी मारे गए और गाजा के अंदर हमास के सैकड़ों लोग मारे गए हैं। उधर, गाजा के अधिकारियों के अनुसार, वहां 1417 लोग मारे गए और 6500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। दोनों तरफ से मरने वालों की कुल संख्या 2800 के करीब हो गई है। इतनी बड़ी संख्या में लोगों का मारा जाना और घायल होना ताजा संघर्ष की वि​भीषिका को दर्शाता है।

1 thought on “Israel Hamas War: गाजा बॉर्डर पर हलचल तेज, कभी भी दाखिल हो सकती है इजराइली सेना”

Comments are closed.