National

Eid 2023: पीएम मोदी ने दी ईद-उल-फितर की बधाई, की बेहतर स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को ईद-उल-फितर (Eid 2023) के मौके पर देश को बधाई दी और लोगों के स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। उन्होंने ट्वीट करते हुए सभी को बधाई दी।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी (PM Modi) ने ट्वीट करते हुए कहा, “ईद-उल-फितर (Eid 2023) की बधाई। हमारे समाज में सद्भाव और करुणा की भावना को आगे बढ़ाया जाए। मैं सभी के बेहतर स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए प्रार्थना करता हूं। ईद मुबारक!”

यह भी पढ़ें: खत्म हो रहा Maruti Alto का जादू! टॉप 10 की लिस्ट से हुई बाहर, लोगों को पसंद आ रही हैं ये 3 कारें

देशभर से लोगों ने दी बधाई

इस बीच देश भर से नमाज अदा करने वालों की खूबसूरत झलक सामने आ रही हैं। ईद-उल-फितर (Eid 2023) के मौके पर दिल्ली की जामा मस्जिद में नमाज अदा करने के बाद लोग एक-दूसरे के गले मिले।

नमाज अदा करने आए एक शख्स ने कहा, “मैं ईद के मौके पर पूरे देश को शुभकामनाएं देता हूं। 30 दिनों के उपवास के बाद यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण अवसर है। हम बेहद खुश हैं और यहां सुबह की नमाज के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। आज हमारे घरों में ईद के मौके पर लजीज खाने की चीजें बनेंगी।”

भाईचारे का संदेश

उन्होंने (PM Modi) कहा, “ईद-उल-फितर शांति, भाईचारा, मानवता और प्रेम का संदेश देती है। मैं कामना करता हूं कि देश से सभी बुराइयां दूर हो और हर जगह खुशियां फैलें। मेरी कामना है कि देश आगे बढ़ता रहे और समृद्ध होता रहे।” गाजियाबाद के एक अन्य शख्स जी आर सिद्दीकी ने कहा, “आज बहुत खुशी का दिन है। भारत में हर जगह प्यार से नमाज पढ़ी जा रही है।”

रमजान को माना जाता है पवित्र महीना

रमजान का महीना काफी पवित्र माना जाता है और देश भर में ईद-उल-फितर (Eid 2023) का त्योहार मनाया जा रहा है। ईद-उल-फितर इस्लामिक चंद्र कैलेंडर के 10वें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। चांद दिखने की वजह से इस त्योहार का बहुत महत्व है।

ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मुहम्मद चांद के दिखने की खबर का इंतजार करते थे, क्योंकि यह एक नए महीने की शुरुआत का प्रतीक माना जाता था। रमजान खत्म होने के साथ ही इस्लामी नव वर्ष की शुरुआत मानी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button