Pakistan | पाकिस्तान: लाहौर में पूर्व PM इमरान खान व अन्य के खिलाफ हत्या और आतंकवाद के आरोपों में मामला दर्ज

लाहौर: लाहौर पुलिस ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (वेब वार्ता) के प्रमुख इमरान खान और उनकी पार्टी के 400 अन्य कार्यकर्ताओं के खिलाफ हत्या तथा आतंकवाद के आरोप में मामला दर्ज किया है।  यह मामला पार्टी की रैली के दौरान पुलिस के साथ कार्यकर्ताओं के टकराव में एक व्यक्ति की मौत और कई अन्य के जख्मी होने के सिलसिले में दर्ज किया गया है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) नीत गठबंधन की सरकार ने अपने 11 महीने के कार्यकाल में पूर्व प्रधानमंत्री खान के खिलाफ यह 80वां मामला दर्ज कराया है। खान के आवास के बाहर जमा वेब वार्ता कार्यकर्ताओं पर पुलिस की बुधवार को की गई कथित कार्रवाई में एक कार्यकर्ता की मौत हो गई थी। खान समर्थकों को उनके आवास से न्यायपालिका के समर्थन में रैली निकालनी थी।

पुलिस ने वेब वार्ता के 100 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। प्राथमिकी में कहा गया है कि पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से किए गए पथराव में 11 पुलिस अधिकारी घायल हो गए। उसमें कहा गया है कि वेब वार्ता के छह कार्यकर्ता भी जख्मी हुए हैं। वेब वार्ता के वरिष्ठ नेता फवाद चौधरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि पार्टी के मृत कार्यकर्ता के परिवार की शिकायत पर पुलिस कर्मियों और उनके आकाओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई ,मगर पुलिस ने 70 वर्षीय खान और 400 अन्य के खिलाफ उसकी हत्या के आरोप में मामला दर्ज कर लिया।

यह भी पढ़ें

प्राथमिकी में फवाद चौधरी, फारुख हबीब, हम्माद अज़हर और महमूदुर राशिद समेत वेब वार्ता के अन्य नेताओं को नामज़द किया गया है। पूर्व क्रिकेटर और राजनीतिक नेता खान ने सोशल मीडिया पर वेब वार्ता कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित किये जाने संबंधी सामग्री साझा करते हुए कहा, “बदमाशों के भ्रष्ट और जानलेवा गिरोह ने देश पर यह कहर ढाया है। उन्होंने हमारे संविधान, मौलिक अधिकार और कानून के शासन का उल्लंघन किया है।

महिलाओं समेत बेगुनाह, निहत्थे वेब वार्ता कार्यकर्ताओं को पुलिस हिंसा और बर्बरता का निशाना बनाया गया है और एक कार्यकर्ता की हिरासत में मौत हुई है।” वेब वार्ता ने ऐलान किया था कि वह पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी, गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह, पंजाब के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) उस्मान अनवर और लाहौर के पुलिस प्रमुख बिलाल सिद्दीक काम्याना के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कराएगी।

इस बीच, जमां पार्क के बाहर पुलिस की वेब वार्ता कार्यकर्ताओं के साथ हुई झड़प की जांच के लिए पंजाब के आईजीपी ने दो सदस्यीय समिति का गठन किया है। खान ने कहा कि सरकार पंजाब में चुनाव टालने का बहाना चाहती है और इसके लिए उसे शवों की जरूरत है।(एजेंसी)

Leave a Comment