Ram Chandra Paudel | नेपाल के नए राष्ट्रपति चुने गए राम चंद्र पौडेल, सुभाष चंद्र नेमबांग को हराया

काठमांडू/ नई दिल्ली: नेपाली कांग्रेस के प्रत्याशी राम चंद्र पौडेल (Ram Chandra Paudel) देश के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं।  नेपाली चुनाव आयुक्त ने बताया कि कांग्रेस के प्रत्याशी पौडेल को 33,802 चुनावी वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेम्बवांग ने 15,518 चुनावी वोट हासिल कर पाए। राम चंद्र पौडेल प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाले आठ-दलीय गठबंधन द्वारा समर्थित उम्मीदवार थे, जबकि नेमबांग सीपीएन-यूएमएल से जुड़े थे।

पौडेल आठ दलों के गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार थे जिनमें नेपाली कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल- माओइस्ट सेंटर (सीपीएन- माओइस्ट सेंटर) शामिल है। पौडेल को संसद के 214 सदस्यों और प्रांतीय विधानसभाओं के 352 सदस्यों का समर्थन मिला। नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर मेरे मित्र रामचंद्र पौडेल को हृदय से बधाई।” 

यह भी पढ़ें

राष्ट्रपति चुनाव में कुल 882 मतदाता हैं जिनमें 332 सदस्य संसद के हैं जबकि 550 सदस्य सात प्रांतीय विधानसभाओं के हैं। निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता शालीग्राम ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव में प्रांतीय विधानसभाओं के 518 सदस्यों और संसद के 313 सदस्यों ने हिस्सा लिया।  वर्ष 2008 में देश को गणतंत्र घोषित किए जाने के बाद यह तीसरा राष्ट्रपति चुनाव है। 

Leave a Comment