Pollution: दिल्ली में ठंड से ज्यादा रुला रहा है प्रदूषण! वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में, जानें कारण

Pollution In Delhi: देशभर में ठंड अपने चरम पर है लेकिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अभी भी प्रदूषण कहर ही बना हुआ है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता का स्तर सुधरने का नाम ही नहीं ले रहा है. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही और वायु गुणवत्ता सूचकांक 301 पर पहुंच गया. सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र गुरुग्राम में AQI 353 पर था, जबकि नोएडा में यह 351 था.

DU क्षेत्र में AQI 314 था जबकि IIT दिल्ली का AQI 176

वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में एक्यूआई 314 था जबकि आईआईटी दिल्ली में यह 176 था. एयरपोर्ट (टी3) इलाके में हवा की गुणवत्ता 309 दर्ज की गई. बता दें कि दिवाली के पहले से ही दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में इस तरह की खराबी देखी जा रही है. जानकारी हो 0 से 100 तक का वायु गुणवत्ता सूचकांक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, 300 से 400 तक बहुत खराब और 400 से 500 या इससे ऊपर गंभीर माना जाता है.

हृदय रोग से पीड़ित लोगों परिश्रम से बचना चाहिए

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने सफर के माध्यम से स्वास्थ्य परामर्श जारी करते हुए कहा है कि सभी को भारी परिश्रम कम करना चाहिए. सफर एप ने कहा है कि हृदय रोग से पीड़ित लोगों, बड़े वयस्कों और बच्चों को लंबे समय तक या भारी परिश्रम से बचना चाहिए. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.

कोहरे के कारण देश के कई हिस्सों में दृश्यता घटी

आईएमडी के अनुसार,अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 97 प्रतिशत और 62 प्रतिशत के बीच है. शुक्रवार को शहर का न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस और शनिवार को 10.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. कोहरे के कारण देश के कई हिस्सों में दृश्यता घट गई.

Leave a Comment