Arvind Kejriwal | अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट, दिल्ली को बताया इतना स्वच्छ, दे डाली बधाई

File- PHOTO

नई दिल्ली: प्रदूषण (pollution)  की बात करें तो सबसे पहले दिल्ली (Delhi) का नाम जुबान पर आ जाता है। पर अब ऐसा नहीं है अब दिल्ली साफ़ हो गई है। इसके लिए दिल्ली वाले बधाई के पात्र हैं। यह हम नहीं कह रहे बल्कि दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का कहना है। सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में नहीं है। दिल्ली वालों की कोशिश धीरे-धीरे रंग ला रही है. बधाई हो दिल्ली! कुछ दिन पहले तक दिल्ली की जहरीली हवा से यहां के लोग परेशान थे। महज कुछ दिनों में यह चमत्कार कैसे हो गया यह सीएम केजरीवाल ही जानें। 

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि लंबे समय बाद दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में नहीं है। दिल्ली वालों की कोशिश धीरे-धीरे रंग ला रही है। बधाई हो दिल्ली! लेकिन यह अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। हमें दुनिया के सबसे स्वच्छ शहरों में गिना जाना है।  

उन्होंने ट्वीट में एक लिस्ट भी शेयर किया है जिसमें दिल्ली का नाम नहीं है। इस लिस्ट में सबसे पहले लाहौर, मुंबई, काबुल जैसे अन्य देशों के शहरों का नाम है। भारत से केवल मुंबई का नाम लिस्ट में  हैं। देश में दिल्ली, कानपुर, नोएडा जैसे शहरों का नाम नहीं है जो कुछ दिन पहले प्रदूषण के कारण खबरों में बनें रहते थे। फ़िलहाल अरविंद केजरीवाल का दावा कितना सही है वह वही जानें।  

यह भी पढ़ें

वहीँ दूसरी ओर यमुना की सफाई के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति की दूसरी बैठक हुई। दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीवर की डी सिल्टिंग, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) और कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (CTP) समेत नालों की स्थिति, बाढ़ के मैदानों के पुनर्विकास और उद्योगों से होने वाले प्रदूषण पर शिकंजा कसने के लिए की गई कार्रवाई की समीक्षा की। सर्वोच्च न्यायालय और राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) की लगातार निगरानी के बावजूद पिछले 29 वर्षों से लंबित यमुना की सफाई और कायाकल्प की शुरुआत एलजी की पहल पर हुई है।

Leave a Comment