G-20 Summit: क्या जी20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली में लगा रहेगा लॉकडॉउन? जानें पुलिस ने क्या दी जानकारी

New Delhi: जी20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) नजदीक आने के साथ दिल्ली पुलिस ने दो दिवसीय मेगा कार्यक्रम के संचालन और इस दौरान सुचारू यातायात व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी व्यवस्थाएं की हैं. पुलिस ने दिल्लीवासियों से किसी भी अफवाह पर ध्यान न देने की अपील करते हुए लोगों से कहा कि वे घबराएं नहीं, क्योंकि जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर 9-10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में कोई लॉकडाउन नहीं होगा.

दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता) पर पुलिस ने एक फिल्मी पोस्टर शेयर किया जिसमें लिखा है, ‘बॉयज एंड गर्ल्स, रिलैक्स!’ G20 शिखर सम्मेलन के समय दिल्ली में लॉकडाउन नहीं होगा.’ इस पोस्ट में लिखा है, ‘प्रिय दिल्लीवासियों, बिल्कुल भी घबराएं नहीं! कोई लॉकडाउन नहीं है. बस @dtpftraffic के वर्चुअल हेल्प डेस्क पर उपलब्ध ट्रैफिक जानकारी से खुद को अपडेट रखें.’ दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जी20 समिट के दौरान दिल्लीवासियों को शहर में ट्रैफिक अपडेट के बारे में सूचित रखने के लिए एक डेडिकेटेड हेल्पडेस्क शुरू की है.

बस कुछ इलाकों पर लागू होंगी पाबंदियां
पहले भी यह स्पष्ट किया गया था कि दिल्ली मेट्रो सेवा में रहेगी और राष्ट्रीय राजधानी में कोई लॉकडाउन नहीं रहेगा. दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने कहा, ‘चूंकि कई राष्ट्रों के प्रमुख आ रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय संगठन इसमें शामिल हो रहे हैं, इसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने नई दिल्ली जिले में एक ‘नियंत्रित क्षेत्र’ बनाया है.

दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, ‘जी20 शिखर सम्मेलन के संबंध में, अफवाहें फैल रही हैं कि उस समय दिल्ली में लॉकडाउन रहेगा. यह तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है. चूंकि कई राष्ट्राध्यक्ष आ रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय संगठन इसमें शामिल हो रहे हैं, इसलिए हमने नई दिल्ली जिले में एक ‘नियंत्रित क्षेत्र’ बनाया है. इस क्षेत्र में सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान तीन दिनों (8-10 सितंबर) के लिए बंद कर दिए गए हैं. हम लोगों को दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने की सलाह देते रहे हैं.

G20 शिखर सम्मेलन: दिल्ली में क्या बंद रहेगा?

  • सभी सरकारी एवं निजी कार्यालय
  • शैक्षणिक संस्थान, जिनमें स्कूल और कॉलेज भी शामिल हैं
  • सुप्रीम कोर्ट
  • बैंक और व्यवसायिक संस्थान
  • नई दिल्ली जिले के अंतर्गत आने वाली दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान
  • कनॉट प्लेस, खान मार्केट, मालचा मार्ग, शंकर मार्केट, जनपथ, मोहन सिंह प्लेस, पालिका बाजार में बाजार
  • नई दिल्ली पुलिस जिले के अंतर्गत खुदरा शराब की दुकानें

G20 शिखर सम्मेलन: दिल्ली में क्या खुला रहेगा?

एनडीएमसी (नई दिल्ली नगर पालिका परिषद) सीमा के बाहर मॉल और बाजार
आवश्यक सेवाएं जैसे दूध बूथ, मेडिकल स्टोर

G20 शिखर सम्मेलन के दौरान क्या दिल्ली मेट्रो चालू रहेगी?

दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशन और लाइनें सामान्य रूप से संचालित होंगी। हालांकि, 9 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11 बजे तक सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी।

क्या बसें, ऑटो, टैक्सियां उपलब्ध होंगी?

एनडीएमसी क्षेत्र या लुटियंस दिल्ली एक नियंत्रित क्षेत्र होगा और बस सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी। बसों को रिंग रोड और रिंग रोड से आगे की सड़क पर संचालन की अनुमति होगी।

अंतरराज्यीय बसों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी, लेकिन उनका समापन बिंदु रिंग रोड पर होगा। उन्हें अंतर-राज्यीय बस टर्मिनलों पर समाप्त होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ऑटो और टैक्सी के लिए क्या है नियम?

9 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11.59 बजे तक किसी भी तीन सीटों वाले ऑटो और टैक्सियों को नई दिल्ली जिले में प्रवेश करने या चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। टैक्सियों को नई दिल्ली जिले के बाहर सड़क नेटवर्क पर चलने की अनुमति होगी।

हालांकि, नई दिल्ली जिला क्षेत्र के अंदर स्थानीय निवासियों और होटल बुकिंग वाले पर्यटकों को ले जाने वाली टैक्सियों को अनुमति दी जाएगी। पर्यटकों को वैध होटल बुकिंग दिखानी होगी और निवासियों को अपनी पहचान साबित करने के लिए दस्तावेज दिखाने होंगे।

रेलवे यात्रियों के लिए सलाह

अजमेरी गेट की ओर से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक सड़क यात्रा 10 सितंबर को सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच प्रभावित रहेगी। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी (एसपीएम) रोड साइड से यात्रा 10 सितंबर को सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक प्रभावित रहेगी।

याद रखने योग्य अन्य प्रमुख बातें

  1. एम्बुलेंस सहायता सेवा के लिए लोग 6828400604 पर कॉल कर सकते हैं।
  2. प्रतिनिधियों और अन्य पर्यटकों की मदद के लिए एक वर्चुअल हेल्प डेस्क लॉन्च किया गया है।
  3. दिल्ली में 12 सितंबर तक पैराग्लाइडर, गर्म हवा के गुब्बारे, ड्रोन की उड़ान पर प्रतिबंध।
  4. अनुमति के साथ आवश्यक सामान ले जाने वाले वाहनों को छोड़कर, मालवाहक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Leave a Comment