ICC Test Ranking | ICC ने भारत को नंबर-1 टेस्ट टीम दिखाने की तकनीकी गड़बड़ी के लिए मांगी माफी

ICC apologises for ranking glitch which showed India as No. 1 Test side

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने उस तकनीकी गड़बड़ी के लिये माफी मांगी है जिसमें बुधवार को पुरूष टेस्ट टीम रैंकिंग (Test Ranking) में भारत ने आस्ट्रेलिया (India vs Australia) को हटाकर नंबर एक स्थान हासिल कर लिया था। हालांकि कुछ घंटों के बाद आईसीसी ने एक और अपडेट की हुई सूची जारी की जिसमें रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम फिर से दूसरे नंबर पर खिसक गयी। इससे यह प्रतीत हुआ कि रोहित की टीम ने नागपुर में पहले टेस्ट में आस्ट्रेलिया पर पारी और 132 रन की जीत कुछ समय के लिये शीर्ष स्थान हासिल किया था।

गुरूवार को हालांकि खेल की वैश्विक संचालन संस्था ने अपनी गलती स्वीकार की और एक बयान में कहा, ‘‘आईसीसी स्वीकार करता है कि 15 फरवरी 2023 को कुछ समय के लिए भारत को तकनीकी गलती के कारण आईसीसी की वेबसाइट पर नंबर एक टेस्ट टीम दिखा दिया गया था। ”

यह भी पढ़ें

बयान में कहा गया, ‘‘किसी भी तरह की असुविधा के लिये हमें खेद है। ” इसके अनुसार, ‘‘आस्ट्रेलियाई टीम जिम्बाब्वे की वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की श्रृंखला के बाद के ताजा अपडेट के बाद आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर कायम है।”

बयान के मुताबिक, ‘‘आस्ट्रेलिया 17 जनवरी को शुक्रवार से दिल्ली में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नंबर एक टीम के तौर पर उतरेगा जिसमें उसमें 126 रेटिंग अंक हैं जिससे वह भारत के 115 अंक से 11 अंक ऊपर है। ”

इसके अनुसार, ‘‘भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के फाइनल में जगह बनाने की कोशिश में जुटा है। आस्ट्रेलिया भी इसके फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में है जो सात से 11 जून तक लंदन के द ओवल में खेला जायेगा। ” (एजेंसी)

Leave a Comment