IND Vs SL 3rd T20I | सूर्यकुमार के शतक और बढ़िया गेंदबाजी से जीता भारत, श्रीलंका को 91 रन से हराया, सीरिज़ पर किया कब्ज़ा

Team india

BCCI Photo

राजकोट. भारत ने राजकोट में तीसरे और आखिरी टी20 मैच में श्रीलंका को 91 रन से हराकर 2.1 से सीरिज़ पर कब्ज़ा कर लिया। भारत ने पांच विकेट के नुकसान पर श्रीलंका के सामने 229 का बड़ा लक्ष्य रखा था। जिसका पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 16.4 ओवर में 137 रन पर सिमट गई। कप्तान हार्दिक पंड्या, उमरान मलिक और यजुवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट लिए। जबकि अक्षर पटेल ने एक विकेट ली।

सूर्यकुमार ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का एक और शानदार नजारा पेश किया। उन्होंने मैदान के चारों ओर शॉट्स खेलकर टी20 क्रिकेट में तीसरा शतक जड़ा। अपना अर्धशतक 26 गेंद में पूरा करने के बाद सूर्यकुमार ने तिहरे अंक तक पहुंचने में 19 गेंद ही और ली। उन्होंने आखिरी ओवर में चमिका करूणारत्ने को एक चौका और एक छक्का लगाया।

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए पाथुम निसांका (15) हार्दिक पंड्या की पहली ही गेंद पर पगबाधा की अपील से बच गए। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाते हुए 44 रन की साझेदारी की। निसांका ने अर्शदीप सिंह को दूसरे ओवर में दो चौके लगाये और अगले ओवर में कुसल मेंडिस ने पंड्या को दो छक्के जड़े। पंड्या ने गेंद स्पिनर अक्षर पटेल को सौंपी जिन्होंने मेंडिस (23) को आउट किया। इसके बाद अर्शदीप ने निसांका को पवेलियन भेजा जबकि पंड्या ने अविष्का फर्नांडो (एक) का विकेट लिया। युजवेंद्र चहल ने चरित असलांका (19) को आउट किया जिनका शानदार कैच शिवम मावी ने लपका। उमरान मलिक ने दो विकेट चटकाये लेकिन अपने स्पैल में एक नोबॉल और 11 वाइड गेंदें डाली।

इससे पहले पिछले दो मैचों में दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सके शुभमन गिल (46) ने नौ गेंदें बेकार की लेकिन उसके बाद दिलशान मदुशंका को तीसरे ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाया। राहुल त्रिपाठी ने 16 गेंद में 35 रन बनाये। इससे पहले ईशान किशन पहले ही ओवर में एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

स्पिन गेंदबाजों के आते ही त्रिपाठी ने महेश तीक्षणा को निशाना बनाया और पांचवें ओवर में तीन चौके लगाये। उन्होंने पहला चौका स्क्वेयर लेग के ऊपर, दूसरा प्वाइंट में और तीसरा मिडआफ में जड़ा। त्रिपाठी ने करूणारत्ने को दो छक्के लगाये। भारत ने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 53 रन जोड़े। गिल ने धीमी गति से रन बनाये लेकिन सूर्यकुमार ने आक्रामक पारी खेली। टी20 में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज ने चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया।

दूसरे छोर से गिल ने वानिंदु हसरंगा को छक्का लगाया लेकिन दूसरा चौका लगाने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे। इसके साथ ही 111 रन की साझेदारी भी टूट गई। कप्तान हार्दिक पंड्या (चार) और दीपक हुड्डा (चार) सस्ते में आउट हो गए। दूसरे छोर से सूर्यकुमार की आक्रामक बल्लेबाजी जारी रही जिन्होंने अपनी पारी में नौ छक्के और सात चौके लगाये। आखिर में अक्षर पटेल ने सिर्फ नौ गेंद में चार चौकों की मदद से नाबाद 21 रन बनाये। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Leave a Comment