IPL 2024 Auction में 16 साल बाद दिखेगा ये बड़ा बदलाव, भारत नहीं बल्कि इस देश में लगेगी खिलाड़ियों की बोली!

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के ऑक्शन (IPL 2024 Auction) को लेकर खिलाड़ियों से लेकर फैंस तक सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अगले साल खेले जाने वाले आईपीएल का ऑक्शन कब और कहां होगा इसको लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी इस बार भारत में नहीं होगी। ऑक्शन में लीग की सभी 10 टीमें हिस्सा लेंगी।

IPL 2024 Auction की तारीख आई सामने

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्डने आधिकारिक तौर पर दुबई को आईपीएल नीलामी के स्थल के रूप में चुना है। नीलामी 19 दिसंबर को कोका-कोला एरिना में होगी। यह पहली बार होगा जब आईपीएल नीलामी (IPL 2024 Auction) विदेश में आयोजित की जाएगी। वहीं, बीसीसीआई की ओर से रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करने की समय सीमा 26 नवंबर तक बढ़ा दी गई है। पहले, 15 नवंबर की समय सीमा थी।

सभी टीमों को 5 करोड़ रुपये का फायदा 

2024 सीजन के लिए अपनी टीम बनाने के लिए हर टीम के पास 100 करोड़ रुपये का पर्स होगा, जो पिछले सीजन के 95 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये ज्यादा है। हर टीम को ऑक्शन के दिन कितना खर्च करना है। यह 2023 की ऑक्शन से उनके खर्च न किए गए पर्स के अलावा, उनके द्वारा रिलीज किए गए खिलाड़ियों के मूल्य पर निर्भर करता है।

अगले सीजन के लिए ट्रेडिंग विंडो खुली 

आईपीएल 2024 से पहले सभी टीमों के लिए ट्रेडिंग विंडो भी खुल गई है। ट्रेडिंग विंडो का इस्तेमाल सबसे पहले मुंबई इंडियंस ने किया है। मुंबई इंडियंस ने रोमारियो शेफर्ड को लखनऊ सुपर जायंट्स से खरीद लिया है। मुंबई इंडियंस ने रोमारियो शेफर्ड को 50 लाख रुपये की रकम में खरीदा है। उन्होंने आईपीएल 2023 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए केवल 1 ही मैच खेला था।