IND vs WI 2nd Test: कोहली के शतक से भारत 400 के पार, दूसरे दिन ही जीत के करीब पहुंची टीम इंडिया

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला पोर्ट ऑफ़ स्पेन में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी है। पहले दिन के खेल में शानदार प्रदर्शन के बाद दूसरे दिन लंच ब्रेक तक टीम इंडिया ने छह विकेट गंवाए, लेकिन इस दौरान टीम इंडिया विंडीज के सामने पहले ही पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा चुकी है। दूसरे दिन के चाय के सत्र तक विंडीज की टीम ने भारत को 438 रनों के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया है।

कोहली-जडेजा ने भारत को जीत के दहलीज पर ला खड़ा किया

दूसरे दिन के खेल (IND vs WI 2nd Test) की बात करें तो 87 रन से विराट कोहली ने अपनी पारी की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने दूसरे दिन के लंच से पहले शतक जड़ा। कोहली का यह शतक न सिर्फ उनके लिए बल्कि उनके फैंस के लिए कई मायनों में ख़ास था। ऐसा इसलिए क्योंकि वह अपना 500वां अंतरराष्ट्र्रीय मैच खेल रहे थे। कोहली के 121 रनों की पारी और जडेजा के बल्ले से 61 रन की पारी ने टीम को दूसरे दिन मजबूत स्थिति में ला दिया। इससे पहले रोहित और यशस्वी की जोड़ी ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की।

ईशान किशन दूसरे टेस्ट में भी रहे फ्लॉप

वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम (IND vs WI 2nd Test) के डेब्यूडेंट ईशान किशन अपने दूसरे मैच में एक बार फिर फ्लॉप रहे। वह महज 25 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। हालाँकि, उनके विकेट से टीम इंडिया को कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ क्योंकि भारतीय टीम दूसरे दिन ही 400 रनों का आंकड़ा पार कर चुकी थी। पहली पारी में टीम इंडिया के विशाल स्कोर (438 रन) को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि भारत दूसरा टेस्ट भी अपने नाम करने के काफी करीब है।

यह भी पढ़ें: Alia Bhatt की इस कंपनी को खरीदने की तैयारी में Mukesh Ambani, जल्द हो सकता है ऐलान

कोहली ने ब्रैडमैन की बराबरी की

विराट कोहली ने टेस्ट शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है। ब्रैडमैन ने भी 29 शतक ही लगाए थे। दुनिया में कुल 15 बल्लेबाजों ने 29 से ज्यादा शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर 51 टेस्ट शतक के साथ पहले नंबर पर हैं।

भारतीय बल्लेबाजों में सचिन के अलावा राहुल द्रविड़ (36 शतक) और सुनील गावस्कर (34 शतक) ही कोहली से ज्यादा शतक लगा सके हैं। विराट इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 76 शतक जमा चुके हैं। उन्होंने 29 टेस्ट शतक के अलावा वनडे में 46 और टी-20 इंटरनेशनल में 1 शतक लगाया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट से ज्यादा शतक सिर्फ सचिन तेंदुलकर (100 शतक) ने ही लगाए हैं।

55 महीने बाद आया विदेश में टेस्ट शतक

विराट ने 55 महीने के बाद विदेश में कोई टेस्ट शतक जमाया है। विदेशी जमीन पर इससे पहले उनका आखिरी टेस्ट शतक दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में आया था।

पहली पारी में ऐसे गिरे भारत के विकेट

  • पहला: यशस्वी जायसवाल- जेसन होल्डर की वाइड लेंथ बॉल को यशस्वी ड्राइव करना चाहते थे, लेकिन उनकी बॉडी बॉल की लाइन से दूर थी। बॉल बैट का बाहरी किनारा लेकर गली पोजिशन पर खड़े कर्क मैकेंजी के हाथों चली गई।
  • दूसरा: शुभमन गिल- केमार रोच ने ऑफ स्टंप के बाहर गुड लेंथ की बॉल फेंकी। गेंद शुभमन गिल के बल्ले का किनारा छूते हुए विकेटकीपर जोशुआ डा सिल्वा के पास पहुंच गई।
  • तीसरा: रोहित शर्मा- मिडिल स्टंप की गुड लेंथ बॉल को रोकने के प्रयास में रोहित शर्मा बोल्ड हो गए। वह जोमेल वारिकन का पहला शिकार बने।
  • चौथा: अजिंक्य रहाणे- शेनन गैब्रियल ने ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट पिच बॉल फेंकी। अजिंक्य रहाणे बैकफुट पर शॉट खेलने गए, लेकिन बॉल दब गई और रहाणे बोल्ड हो गए।
  • पांचवां: विराट कोहली- वारिकन की बॉल को स्केवयर लेग की दिशा में खेलकर सिंगल लेना चाहते थे, तभी शार्ट लेग पर खड़े अल्जारी जोसेफ ने बॉल को उठाकर नॉन स्ट्राइक एंड पर डायरेक्ट थ्रो मारा, कोहली क्रीज पर पहुंच पाते, इससे पहले बॉल ने स्टंप्स हिट कर दिया।
  • छठा: रवींद्र जडेजा- ऑफ स्टंप के बाहर की बॉल पर ड्राइव लगाना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर डा सिल्वा के दस्तानों पर चली गई।
  • सातवां : ईशान किशन- जेशन होल्डर की शाॅर्ट ऑफ लेंथ बॉल को सामने खेलना चाहते थे, बॉल ने बल्ले का किनारा छुआ और विकेटकीपर डा सिल्वा के पास चली गई, जिसे कैच करने में जोशुआ ने कोई गलती नहीं की।
  • आठवां: जयदेव उनादकट- वारिकन की फ्लाइटेड बॉल को मारना चाहते थे, लेकिन चूके और विकेटकीपर डा सिल्वा ने मौके के फायदा उठाकर उन्हें स्टंप कर दिया।
  • नौवां: मोहम्मद सिराज- वारिकन की फुलर लेंथ बॉल को स्वीप करने के प्रयास में क्रॉस खेल गए, चूके और बॉल पैड पर जा लगी। अपील पर फील्ड अंपायर के नॉटआउट देने पर मेजबान टीम के कप्तान ब्रेथवट ने DRS लिया, जिस पर सिराज आउट करार दिए गए।
  • दसवां: रविचंद्रन अश्विन- केमार रोच की गुड लेंथ स्लोअर बॉल पर बोल्ड हो गए।

Leave a Comment