National

भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-II का किया सफल ट्रेनिंग लॉन्च, जानें खासियत

एक तरफ पाकिस्तान तो दूसरी ओर चीन यानी एलएसी और एलओसी दोनों ओर से भारत दुश्मनों से घिरा है. यहीं नहीं आए दिन ये भारतीय सेना के साथ तकरार करते हैं, और मुंह की खाकर भाग भी जाते हैं. अब दुश्मनों के दिलों पर भारतीय सेना की और धाक जमेगी, क्योंकि भारत ने कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-द्वितीय का सफल ट्रेनिंग लॉन्च कर लिया है. ट्रेनिंग लॉन्च में मिसाइल ने सटीकता से अपने लक्ष्य को भेदा.

रक्षा मंत्रालय की और से जारी एक बयान में कहा गया है कि आज यानी मंगलवार को ओडिशा के तट पर चांदीपुर के परीक्षण रेंज से कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-द्वितीय का सफल प्रशिक्षण प्रक्षेपण  किया गया. टेस्टिंग में मिसाइल ने जिस सटीकता के साथ अपने लक्ष्य को भेदा उससे साफ है कि आने वाले समय में पृथ्वी-द्वितीय मिसाइल चीन और पाकिस्तान के दांत खट्टे कर देगा.

कितनी है मारक क्षमता: कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-द्वितीय की मारक क्षमता करीब 350 किलोमीटर है. इसे सतह से सतह तक मार किया जा सकता है. भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने इस बैलिस्टिक मिसाइल को डिजाइन और डेवलप किया है. यह भारत की उन्नत पृथ्वी मिसाइल श्रृंखला का एक हिस्सा है. इस सीरीज की अन्य मिसाइलों में पृथ्वी-I, पृथ्वी-II, पृथ्वी-III और धनुष मिसाइल शामिल हैं.

गौरतलब है कि भारत लगातार अपनी शक्ति में इजाफा करने में लगा है. चीन और पाकिस्तान की तनातनी के बीच भारत लगातार अपनी ताकत बढ़ाने में लगा है. इसी कड़ी में रक्षा मंत्रालय ने 4276 करोड़ रुपये की लागत से हेलिना एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल समेत तीन खरीद प्रस्तावों को आज यानी मंगलवार को मंजूरी दे दी है. इससे पहले भारत ने अग्नि-5 सीरीज का सफल परीक्षण कर दुश्मनों की नींद उड़ा दी थी. 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button