7th Pay Commission DA Hike: 4 फीसदी बढ़ सकता है केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, जानें ताजा अपडेट

7th Pay Commission DA Hike

7th Pay Commission DA Hike: महंगाई भत्ते में नवंबर 2022 तक के आंकड़े आ गये हैं. All India Consumer Price Index for Industrial Workers (AICPI- IW) के ताजा आंकड़ों से साफ हो रहा है कि नये साल में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो सकता है.

7th Pay Commission DA Hike

लेबर मिनिस्ट्री की तरफ से नवंबर के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी किये गए हैं. 2022 में केवल दिसंबर महीने के आंकड़े आने रह गए हैं. लेकिन जुलाई से नवंबर तक के आंकड़ों के आधार पर यह साफ है कि केंद्रीय कर्मचारियों को अगला डीए हाइक नये साल में मिल सकता है.

7th Pay Commission DA Hike

बता दें, जुलाई 2022 में डीए 4 फीसदी बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो गया था. अब इसमें अगर फिर से 4 फीसदी का इजाफा हो जाता है तो यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा खासा इजाफा होगा.

7th Pay Commission DA Hike

वहीं, लेबर मिनिस्ट्री की तरफ से 31 दिसंबर को नवंबर के आंकड़े जारी किए गए हैं. श्रम मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों से साफ है कि नये साल के जनवरी महीने से कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है. All India Audit and Accounts के महासचिव हरि शंकर तिवारी के मुताबिक, 31 जनवरी के बाद तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी.

7th Pay Commission DA Hike

इससे पहले तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने शिक्षकों, पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों सहित सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है.

7th Pay Commission DA Hike

वहीं, ओडिशा सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में चार फीसदी का इजाफा कर कर्मचारियों को नये साल का तोहफा दिया है. इस इजाफे के बाद डीए और डीआर मूल वेतन का 38 फीसदी हो गया है.

Leave a Comment