Flight Cancel या लेट होने पर क्या है रिफंड का नियम? जानें यह काम की बात

Flight Delayed

Flight Cancel Refund: ठंड के मौसम में कुहासे की वजह से यात्राएं सुरक्षित नहीं हैं. हादसे के लिहाज से भी और भटकने की आशंका से भी. अभी देश के कई हिस्सों में भीषण कोहरा है. कम विजिबलिटी में लैंडिंग और टेकऑफ के एयरपोर्ट प्रशासन के दावों की हर रोज हवा निकल रही है.

flight cancel refund

नतीजा यह हो रहा है कि कहीं एयरपोर्ट पर 10 चक्कर लगाने के बाद भी फ्लाइट लैंड करने लायक विजिबलिटी नहीं मिल रही, तो कहीं एयरलाइन कंपनियों को सैकड़ों पैसेंजर्स को दूसरी जगह उतारना पड़ रहा है. ऐसे में कई उड़ानें रद्द हो रही हैं, तो कई देर से उड़ रही हैं.

flight ticket refund

आपकी फ्लाइट अगर कैंसल हो जाती है और एयरलाइन से इसकी वैकल्पिक उड़ान से आप सफर करने के इच्छुक नहीं हैं, तो उस एयरलाइन को किराया वापस करना होगा. इसके लिए एयरलाइन CAR सेक्शन 3, सीरीज M , पार्ट 2 के तहत किराया रिफंड होने की प्रक्रिया होती है.

how to get ticket refund for flight

इसके तहत आपका पूरा पैसा वापस मिलेगा. वहीं, अगर एयरलाइन से फ्लाइट कैंसल हो और आप इसके बाद भी सफर करना चाहते हैं, तो यह एयरलाइन की जिम्मेदारी है कि बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के आपके सफर की वैकल्पिक व्यवस्था करे. यानी आपको अगली फ्लाइट में बैठाया जाएगा.

flight rules and regulations

वैकल्पिक फ्लाइट का इंतजार करने के लिए अगर आप एयरपोर्ट को सूचना दे चुके हैं, तो आपके खाने-पीने की व्यवस्था की जिम्मेवारी एयरलाइन की होती है. वहीं, अगर आपको एयरलाइन की वैकल्पिक यात्रा व्यवस्था के लिए मना करते हैं, तो आप किसी भी रिफंड के हकदार नहीं होंगे.

Ministry of Civil Aviation News

आपके पास कंफर्म फ्लाइट टिकट है और फ्लाइट डिपार्चर से पहले तय समय के अंदर आप एयरपोर्ट आ चुके हैं. आप अपनी मर्जी से अपनी सीट छोड़ते हैं, तो एयरलाइन अपने हिसाब से सुविधाएं ऑफर कर सकती है. consumerhelpline.gov.in के अनुसार, रिफंड की बात एयरलाइन सेवा टिकट बुक करते समय ही बता देती हैं कि यह कितना होगा.

Leave a Comment