कौन हैं Christopher Nolan, ‘ओपेनहाइमर’ के लिए क्‍यों मचा है इतना हल्ला! जानें सब सवालों के जवाब

इन दिनों क्रिस्‍टोफर नोलन (Christopher Nolan) और उनकी फिल्‍म ‘ओपेनहाइमर‘ (Oppenheimer) की खूब चर्चा हो रही है। दुनियाभर में इस फिल्‍म को लेकर दर्शकों में दीवानगी है।यह फिल्‍म 21 जुलाई को रिलीज होने वाली है। ऐसे में आपके मन में भी सवाल उठ रहें होंगे कि आख‍िर क्रिस्‍टोफर नोलन कौन हैं, आख‍िर उनकी फिल्‍मों में ऐसा क्‍या है जो लोग इतना हल्‍ला मचा रहे हैं।

कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर हर तरफ क्रिस्‍टोफर नोलन (Christopher Nolan) की खूब चर्चा हो रही है। उनकी फिल्‍म ‘ओपेनहाइमर’ (Oppenheimer) 21 जुलाई को रिलीज हो रही है। भारत में भी इस फिल्‍म को लेकर लोगों में जबरदस्‍त उत्साह देखने को मिल रहा है।तभी तो हमारे देश में फिल्‍म की टिकटें मल्‍टीप्‍लेक्‍स में 2400 रुपये तक में बिक रही हैं। जाहिर है, ऐसे में आपकी एक दर्शक के रूप में दिलचस्‍पी बढ़ रही होगी कि आख‍िर ‘ में ऐसा’ओपेनहाइमर’ फिल्म में ऐसा क्‍या है, और क्रिस्‍टोफर नोलन में ऐसी क्‍या खूबी है कि उनके नाम से ही फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर धमाका कर रहीं हैं।

सबसे पहली जानकारी तो ये कि ‘ओपेनहाइमर’ अमेरिकी भौतिक विज्ञानी जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर की बायोपिक है। ओपेनहाइमर ने ही अमेरिका के लिए पहला परमाणु बम तैयार किया था। वह ‘मैनहट्टन प्रोजेक्‍ट’ के हेड थे, जिसका मकसद जर्मनी से पहले अमेरिका के लिए परमाणु हथ‍ियार बनाना था। फिल्‍म उनकी जिंदगी, परमाणु हथ‍ियार बनाने के पीछे उनकी सोच, हथ‍ियार बनाने के दौरान उनके ‘डर’ को भी दिखाती है, जो यह समझ गए थे कि यह ‘सुरक्षा’ से ज्‍यादा ‘तबाही’ का सामान है।

यह भी पढ़ें: Ind-Pak Love: इन 8 फिल्मों ने दिखाए भारत-पाक के मुकद्दस रिश्ते, सीमा हैदर और सचिन की बॉर्डर पार कहानी भूल जाएंगे

जानिए कौन हैं क्रिस्‍टोफर नोलन

चलिये आपको बताते है की क्रिस्टोफर एडवर्ड नोलन (Christopher Nolan) कौन है। 1970 में 30 जुलाई को पैदा हुए नोलन एक ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्ममेकर हैं। वह हॉलीवुड पर्दे पर मुश्‍क‍िल और जटिल कहानी कहने के लिएकाफी फेमस हैं। क्रिस्‍टोफर नोलन (Christopher Nolan) की गिनती 21वीं सदी के सबसे बेहतरीन फिल्‍म डायरेक्‍टर्स में भी की जाती है।

पांच ऑस्‍कर अवॉर्ड नॉमिनेशनऔर पांच बाफ्टा अवॉर्ड नॉमिनेशन और छह गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड नॉमिनेशन पा चुके क्रिस्‍टोफर नोलन को 2015 में ‘टाइम’ मैगजीन ने भी ‘दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ की लिस्‍ट में भी शामिल किया था। 2019 में उन्हें उनके योगदान के लिए ‘कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर’भी चुना गया था ।

क्रिस्‍टोफर नोलन ने छोटी उम्र से ही शुरू कर दी थी फिल्‍मेकिंग

क्रिस्‍टोफर नोलन ने छोटी उम्र से ही फिल्म मेकिंग शुरू कर दी थी। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से अंग्रेजी साहित्य की पढ़ाई करते हुए ही उन्‍होंने शॉर्ट फिल्‍म्‍स बनाना शुरू किया। साल 1998 में ‘फॉलोइंग’ फिल्‍म के साथ नोलन ने बड़े पर्दे पर बतौर डायरेक्‍टर शुरुआत की। उनकी दूसरी फिल्म ‘मेमेंटो’ (2000) ने उन्‍हें इंटरनेशनल पहचान दिलाई। इस फिल्‍म को बेस्‍ट ऑरिजनल स्‍क्रीनप्‍ले के लिए एकेडमी अवॉर्ड्स में नॉमिनेशन मिला।

क्रिस्‍टोफर नोलन की फिल्‍में, जिसे देख उड़ गए होश

Christopher Nolan Films: ‘ओपेनहाइमर’ क्रिस्‍टोफर नोलन की बरहवी फिल्‍म है। साल 2005 में ‘बैटमैन बिगिन्स’, 2008 में ‘द डार्क नाइट’ और 2012 में ‘द डार्क नाइट राइजेज’ ने जहां नोलन को बॉक्‍स ऑफिस का सरताज बना दियाथा, वहीं 2010 में आई उनकी ‘इंसेप्‍शन’, 2014 में रिलीज हुई ‘इंटरस्‍टेलर’, 2017 में आई ‘डंकिर्क’ और 2020 में रिलीज हुई ‘टेनेट’ ने सिनेमा के प्‍यार करने वालों के होश उड़ा दिए। नोलन अपनी फिल्‍म में मुश्‍क‍िल और दिमाग की नसें हिला देने वाली कहानियां कहने के लिए जाने जाते हैं। कुछ ऐसा, जिसका क्‍लाइमेक्‍स देखकर आपके न सिर्फ होश उड़ जाते हैं बल्कि काफी दिनों तक ये फिल्म दर्शकों के दिल दिमाग में बैठ जाती है।

क्रिस्‍टोफर नोलन की 11 फिल्‍में और टॉप-10

अगर आपने अभी तक क्रिस्‍टोफर नोलन (Christopher Nolan) की कोई फिल्‍म नहीं देखी है, तो आगे हम आपके लिए उनकी 11 फिल्‍मों की टॉप-10 लिस्‍ट लेकर आए हैं। अच्‍छी बात ये है कि ये सारी फिल्‍में OTT प्‍लेटफॉर्म्‍स पर उपलब्‍ध हैं।

1 . The Dark Knight (2008) IMDb Rating- 9.0

‘द डार्क नाइट’ बैटमैन फ्रेंचाइजी में क्रिस्‍टोफर नोलन (Christopher Nolan) की यह दूसरी फिल्‍म है। क्रिश्चियन बेल, हीथ लेजर, आरोन एकहार्ट, माइकल केन स्‍टारर ‘द डार्क नाइट’ की कहानी में जोकर का किरदार निभाते है। पूरे गोथम शहर के लिए जोकर कहर बनकर आता है। अराजकता इस शहर में अपने चरम पर होती है। ऐसे में बैटमैन को इस विलन के अन्याय से लड़ने के लिए खुद को मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दोनों ही तरह के संघर्ष से गुजरना पड़ता है।

2. Inception (2010) IMDb Rating- 8.8

क्रिस्‍टोफन नोलन की फिल्म ‘इंसेप्‍शन’ एक अलग और अनूठी साइंस-फिक्‍शन बेस्ड फिल्‍म है।इस फिल्म में एक चोर है, जो ड्रीम शेयरिंग टेक्‍नोलॉजी के जरिए कॉरपोरेट घरानों के राज़ चुराता है। इस चोर को एक काम सौंपा जाता है। एक सीईओ के दिमाग में एक बात डालनी है, लेकिन इस बार उसका पासा उल्‍टा पड़ जाता है। वह अपने बीते हुए दुखद अतीत में डूबने लगता है। कुछ ऐसा होता कि उसका यह प्राजेक्‍ट और उसकी टीम सब बर्बादी के कगार पर पहुंच जाते हैं। इस फिल्‍म में लियोनार्डो डिकैप्रियो, जोसेफ गॉर्डन-लेविट, इलियट पेज और केन वटनबे जैसे बड़े कलाकारों ने काम किया है।

3. Interstellar (2014) IMDb Rating- 8.7

आपने कभी सोचा है कि क्‍या होगा, जब भविष्य में धरती रहने लायक नहीं रह जाएगी। इसी पर क्रिस्‍टोफर नोलन की ‘इंटरस्‍टेलर’ फिल्म बेस्ड है। इस फिल्म की कहानी एक किसान की है जोसेफ कूपर, जो नासा का एक्‍स-पायलट भी है। वह र‍िसर्च कर रहे वैज्ञान‍िकों की टीम के साथ इंसानों के लिए एक नए ग्रह की खोज में निकलता है। यह एक बेहतरीन फिल्‍म है, जिसमें मैथ्यू मैककोनाघी, ऐनी हैथवे, जेसिका चैस्टेन, मैकेंजी फोय जैसे बड़े कलाकारों ने काम किया है।

4. The Prestige (2006) IMDb Rating- 8.5

इस फिल्म को नोलन ने बनाया है इस फिल्‍म में दो जादूगर हैं। एक दर्दनाक दुर्घटना के बाद 1890 के दशक में लंदन में ये दो जादूगर आमने-सामने होते हैं। एक-दूसरे को मात देने के लिए वह कुछ भी कर सकते हैं। लेकिन उन्‍हें अंदाजा भी नहीं होता है, वह इस लड़ाई में अपना सब कुछ खो देंगे। फिल्‍म में क्रिश्चियन बेल, ह्यू जैकमैन, स्कारलेट जोहानसन और माइकल केन ने काम किया हैं।

5. The Dark Knight Rises (2012) IMDb Rating- 8.4

‘बैटमैन’ फ्रेंचाइजी की इस फिल्‍म में जोकर की अराजकता के आठ साल बाद की कहानी है। गोथम शहर को शातिर आतंकवाद‍ियों से बचाना है। इस काम में रहस्‍यमयी सेलिना काइल बैटमैन की मदद करती है। फिल्‍म में क्रिश्चियन बेल, टॉम हार्डी, ऐनी हैथवे और गैरी ओल्डमैन हैं।

6. Memento (2000) IMDb Rating- 8.4

नोलन की यह फिल्‍म शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस पर आधारित है। वही बीमारी जो बॉलीवुड फिल्‍म ‘गजनी’ में आमिर खान को थी। कहानी भी कुछ-कुछ वैसी ही है। शॉर्ट टर्म मेमोरी से पीड़‍ित एक आदमी अपनी पत्नी के हत्यारे का पता लगाने में जुटा है। उसे बदला चाहिए। लेकिन जाहिर तौर पर फिल्‍म क्रिस्‍टोफर नोलन की है, तो इसका ट्रीटमेंट भी अलग ही होगा। फिल्‍म में गाइ पीयर्स, कैरी-ऐनी मॉस, जो पैंटोलियानो और मार्क बून ने काम किया हैं।

7. Batman Begins (2005) IMDb Rating- 8.2

अपने अरबपत‍ि माता-पिता की मौत के बाद ब्रूस अकेला पड़ गया है। वह अन्याय से लड़ने की कला सीखता है। जब वह बैटमैन बनकर गोथम शहर में लौटता है, तो उसका पाला एक सीक्रेट सोसाइटी से पड़ता है, जो शहर को तबाह करना चाहता है। फिल्‍म में क्रिश्चियन बेल, माइकल केन, केन वटनबे, और लियाम नीसन हैं।

8. Following (1998) IMDb Rating- 7.5

इस फिल्‍म की कहानी में एक यंग राइटर है, जो अजनबी लोगों का पीछा करता है और उनको आधार बनाकर अपनी कहानी लिखता है। इसी कड़ी में उसकी मुलाकात एक चोर से होती है। इसके बाद इस राइटर की जिंदगी बदल जाती है। फिल्‍म में जेरेमी थोबाल्ड, एलेक्स हॉ, लुसी रसेल और जॉन नोलन प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

9. Dunkirk (2017) IMDb Rating- 7.4

नोलन की इस फिल्‍म का प्‍लॉट सेकेंड वर्ल्‍ड वॉर है। एक भयंकर युद्ध चल रहा है। बेल्जियम, ब्रिटिश कॉमनवेल्‍थ और एम्पायर और फ्रांस के सहयोगी सैनिकों को जर्मन सेना ने घेर लिया। कहानी सिर्फ लड़ने की ही नहीं, खुद को जिंदा बचाए रखने की जद्दोजहद की भी है। फिल्‍म में फिओन व्हाइटहेड, बैरी केघन, मार्क रैलेंस और टॉम हार्डी हैं।

10. Tenet (2020) IMDb Rating- 7.3

केवल एक शब्द टेनेट। पूरी दुनिया के अस्तित्व के लिए लड़ाई लड़ रहा एक एक सैनिक। वह अंतरराष्ट्रीय जासूसी की धुंधली दुनिया के बीच एक मिशन पर है, जिसकी सच्‍चाई समय से परे है और कुछ अलग ही है। फिल्‍म में जॉन डेविड वाशिंगटन, रॉबर्ट पैटिंसन, एलिजाबेथ डेबिकी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

11. Insomnia (2002) IMDb Rating- 7.2

इस फिल्म में लॉस एंजिल्स के दो तेजतर्रार जासूस हैं। दोनों जासूसो को एक उत्तरी शहर भेजा जाता है। वहां एक टीन एज लड़के की हत्‍या हुई है। इन दोनों को केस की छानबीन करनी होती है ,दोनों केस की पड़ताल में जैसे-जैसे आगे बढ़ते हैं, ऐसा लगता है कि वो रहस्‍य के चंगुल में और फंसते जा रहे हैं। क्रिस्‍टोफर नोलन की इस फिल्‍म में अल पचीनो, रॉबिन विलियम्स, हिलेरी स्वांक और मार्टिन डोनोवन ने काम किया हैं।

Leave a Comment