Ind-Pak Love: इन 8 फिल्मों ने दिखाए भारत-पाक के मुकद्दस रिश्ते, सीमा हैदर और सचिन की बॉर्डर पार कहानी भूल जाएंगे

Ind-Pak Love: इन दिनों सीमा हैदर और सचिन मीणा की लव स्टोरी मुश्किलों में है क्योंकि उनके इस प्रेमपर कई सवाल उठ रहे हैं। इन दोनों की प्रेम कहानी कितनी सच्ची है इसका तो हमे पता नहीं है। लेकिन बॉलीवुड फिल्मों में ऐसी कई कहानियां दर्शकों को दिखाई गईं, जो भारत और पाकिस्तान के पाक रिश्ते को दर्शाती है।

सीमा हैदर का सच जो भी हो, बॉलीवुड का प्यार अपरंपार है!

जहां एक तरफ सीमा हैदर और सचिन की तथाकथित लव स्टोरी भारत और पाकिस्तान के बीच प्यार (Ind-Pak Love) को दिखाती है, तो वहीं दूसरी तरफ उनकी ये प्रेम कहानी देश के लिए कई सवाल खड़े कर रही है।सीमा पर तमाम तरह के आरोप लगते हुये हम मीडिया में देख रहें हैं।

इस केस में लगातार कुछ न कुछ नया निकलकर सामने आ रहा है। वही अगर हम अपनी बॉलीवुड फिल्मों पर नजर डालें तो हमेशा से ही भारत-पाकिस्तान के बीच की प्रेम कहानियों (Ind-Pak Love) या खूबसूरत रिश्तों को दिखाया गया है। ये फिल्में भी हमेशा के लिए मिसाल बन गईं। अपने दर्शकों को उन फिल्मों से रुबरू कराते हैं।

यह भी पढ़ें: Alia Bhatt की इस कंपनी को खरीदने की तैयारी में Mukesh Ambani, जल्द हो सकता है ऐलान

पिंजर

यह फिल्म पंजाबी उपन्यास ‘पिंजर’ पर आधारित है। इस उपन्यास को अमृता प्रीतम ने लिखा है। इस फिल्म की कहानी काफी दिलचस्प है। इस फिल्म में यह दिखाया जाता है कि एक मुस्लिम आदमी एक हिंदू महिला को किडनैप कर लेता है और बाद में दोनों में धीरे धीरे प्यार हो जाता है। इस फिल्म को दर्शकों ने बहुत पसंद किया था।

मैं हूं ना

इस फिल्म में शाहरुख खान एक ईमानदार सेना अधिकारी की भूमिका में हैं, इस फिल्म को फराह खान ने बनाया था। इस फिल्म में शाहरुख खान सीमापार के दोनों ओर नागरिक बंदियों को रिहा करने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं।इस फिल्म को तमिल भाषा में एगन के नाम से बनाई गई थी। इस एक्शन ड्रामा फिल्म ने दो देशों के रिश्ते कोबहुत अच्छे ढंग से दिखाया है।

वीर-जारा

यश चोपड़ा ने इस फिल्म को बनाया था। यह फिल्म रोमांटिक ड्रामा पर आधारित है ,इस फिल्म में दो प्रेमियों की कहानी को दिखाया जाता है।जो पाकिस्तान और भारत से होते हैं। इस फिल्म में शाहरुख खान, प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी जैसे बड़े कलाकारों ने काम किया है। इस फिल्म ने उस साल राष्ट्रीय पुरस्कारों में सबसे फेमस फिल्म का अवॉर्ड भी जीता।

पीके

इस फिल्म को राजकुमार हिरानी ने बनाया है। ये फिल्म कॉमेडी बेस्ड है। यह फिल्म एक एलियन (आमिर खान) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो हमारी धार्मिक प्रथाओं पर सवाल उठाता है, लेकिन यह एक भारतीय लड़की और एक पाकिस्तानी लड़के के प्यार की कहानी को भी दिखाती है।

क्या दिल्ली क्या लाहौर

यह फिल्म एक्टर विजय राज की निर्देशित पहली फिल्म थी जो एक भारतीय और पाकिस्तानी सैनिक की कहानीको दिखती है, जो गोलीबारीके बीच में फंसने के बाद दो देशों की बेहद खूबसूरत कहानी को दिखाती है।

फिल्मिस्तान

नितिन कक्कड़ की कॉमेडी शारिब हाशमी द्वारा निभाए गए एक बॉलीवुड कट्टरपंथी के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसका आतंकवादी अपहरण कर लेते हैं और पाकिस्तान में रखते हैं। फिल्म देखकर एहसास होता है कि सिनेमा दोनों देशों के बीच के बंधन को बनाने में कैसे मदद कर सकता है।

गदर: एक प्रेम कथा

यह फिल्म भारत में बहुत पसंद की गई थी। इस फिल्म में सनी देओल और अमीषा पटेल ने काम किया हैं। फिल्म की पूरी कहानी देशभक्ति और लव स्टोरी को दिखाती है।

बजरंगी भाईजान

सलमान खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म भारत-पाकिस्तान के संबंधों का बेहतरीन नमूना है।

Leave a Comment