चीन समेत इन देशों के यात्रियों को 72 घंटे दिखाना होगा RT PCR रिपोर्ट, वर्ना भारत में नहीं मिलेगी एंट्री!

Corona Alert: दुनिया में फिर से बढ़ रहे कोरोना के खतरे को देखते हुए भारत काफी सतर्क है. खास कर स्वास्थ्य मंत्रालय विदेशों से भारत आने वाले लोगों को लेकर प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कर रहा है. इसी कड़ी में स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज यानी सोमवार को कहा है कि चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाले सभी यात्रियों के लिए यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर परीक्षण जरूरी है. जिसके पास यह रिपोर्ट होगी उसे ही देश में एंट्री मिलेगी.

72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर जरूरी: भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में भारत आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर (RT PCR Test) की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए.

भारत में अब सख्त गाइडलाइन: गौरतलब है कि भारत चीन के साथ-साथ जापान, थाईलैंड, सिंगापुर, हांगकांग और दक्षिण कोरिया को लेकर बेहद सतर्कता बरत रहा है. इन देशों में कोरोना वायरस संक्रमण एक बार फिर बेकाबू हो गया है. चीन में हालात बद से बदतर हो चले हैं. ऐसे में इन देशों से भारत आने वाले लोगों का तादाद को देखते हुए देश में सख्त गाइडलाइन बनाया गया है. इसी के तहत इन छह देशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए आरटी पीसीआर (RT-PCR) निगेटिव रिपोर्ट के साथ 72 घंटे वाली शर्त को अनिवार्य किया गया है.

कई और देश भी अलर्ट: बता दें सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के कई दूसरे देश भी चीन में कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर अलर्ट हैं. अमेरिका, जापान, इटली समेत कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए खास नियम बना दिए हैं. बता दें, चीन में कोरोना से हालात दिनोंदिन बिगड़ते जा रहे हैं. इसके बाद भी चीन 8 जनवरी से अपनी सीमाएं खोल रहा है. इससे दुनिया के कई देशों में बेचैनी बढ़ी है. इसी को देखते हुए चीनी यात्रियों के लिए सख्त कोविड नियम बनाने वाले देशों की तादाद बढ़ती जा रही है.

Leave a Comment