Anil Kumble Vs R Ashwin | AUS vs IND Test Series में टूट सकता है Anil Kumble का विराट रिकॉर्ड, Ravichandran Ashwin के लिए होगा इतिहास रचने का मौका

Anil Kumble and Ravichandran Ashwin

-विनय कुमार

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच की सीरीज 9 फरवरी से आरंभ हो रही है। इस सीरीज में कुल 4 मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज में भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया के पूर्व महान स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने भारत ने पिछली बार ऑस्ट्रेलिया के दौरे में Border Gavaskar Test Series में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। शुभमन गिल और ऋषभ पंत की बेहतरीन पारी ने टीम इंडिया को गाबा के मैदान पर ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। जिसके जीत ही भारत ने सीरीज पर कब्जा जमा लिया था।

Ravichandran Ashwin के पास इतिहास गढ़ने का मौका

रविचंद्रन अश्विन के लिए इस ताज़ा सीरीज में इतिहास गढ़ने का बढ़िया मौका होगा। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 88 मैचों में 24.30 की औसत, 2.77 की इकॉन्मी और 52.5 के स्ट्राइक रेट से 449 विकेट चटकाए हैं। अश्विन के नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 विकेट लेते ही वे भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम पारियों में 450 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। फिलहाल, टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले के नाम कीर्तिमान हैं उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में  93 मैचों में 450 विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़ें

मुथैया मुरलीधरन हैं नंबर वन

टेस्ट मैच में सबसे तेज 450 विकेट चटकाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन टॉप पर हैं। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में केवल 80 टेस्ट मैचों में 450 विकेट हासिल की थी। उनके बाद भारत के अनुल कुंबले का नाम आता है। कुंबले ने 93 टेस्ट मैचों में इस आंकड़े को छुआ था। फिर नाम आता है, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा का। ग्लेन ने अपने करियर के दौरान 100वें टेस्ट मैच में 450 विकेट हासिल की थी। यदि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ताज़ा टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन 450वां विकेट ले लेते हैं, तो वे इतनी विकेट चटकाने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

ताजा समाचार

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here