IRE vs IND: भारत ने जीती टी-20 सीरीज, आयरलैंड हारा लगातार दूसरा मैच, रिंकू सिंह चमके

IRE vs IND: भारत ने शानदार अंदाज में आयरलैंड के खिलाफ तीन मैच की टी-20 सीरीज जीत ली है। रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन और रिंकू सिंह की आक्रामक पारियों के दम पर भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर पांच विकेट पर 185 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड की टीम आठ विकेट पर 152 रन ही बना सकी, जिसमें एंड्रयू बलबर्नी ने 51 गेंद में 72 रन बनाए। इस तरह जसप्रीत बुमराह की अगुवाई वाली भारतीय टीम के पास अब 2-0 की अजेय लीड हो चुकी है।

सीरीज का आखिरी मैच 23 अगस्त को खेला जाएगा। यह मैच (IRE vs IND) अब सिर्फ औपचारिकता ही रह जाएगा, क्योंकि 33 रन की जीत के साथ युवा भारतीय टीम का आत्मविश्वास सातवें आसमां पर है। अपनी पहली पारी में 21 गेंद में 38 रन बनाने वाले उत्तर प्रदेश के रिंकू सिंह को प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया।

IRE vs IND: बल्लेबाजों ने दिलाई जीत

भारत के लिए गायकवाड़ ने 43 गेंद में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 58 रन बनाए जबकि संजू सैमसन ने 26 गेंद में 40 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल था। आईपीएल स्टार रिंकू सिंह ने 21 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों के साथ 38 रन बनाए। भारत ने वर्षाबाधित पहला टी20 मैच डकवर्थ लुईस प्रणाली से दो रन से जीता था।

यह भी पढ़ें: WI vs IND: हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया हुई शर्मसार, 6 साल बाद WI से हारी T20 सीरीज

कप्तान जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई ने मिलकर छह विकेट निकाले। कृष्णा ने अपने पहले ओवर में आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग और लोरकान टकर को पवेलियन भेजा। वहीं लेग स्पिनर बिश्नोई ने हैरी टेक्टर को गुगली पर आउट किया। आयरलैंड का स्कोर पावरप्ले के बाद तीन विकेट पर 31 रन था।

IRE vs IND: आयरलैंड ने बराबर टक्कर दी

बालबर्नी ने अकेले मोर्चा संभालते हुए 51 गेंद में पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से 71 रन बनाए। मार्क एडेयर ने 15 गेंद में 23 रन की पारी खेली, इससे पहले भारतीय पारी का आगाज काफी आक्रामक रहा जब सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने जोश लिटिल की गेंद पर दो चौके और एक छक्का लगाया।

जायसवाल ने 11 गेंद में 18 रन बनाए। जायसवाल इस आक्रामक शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और क्रेग यंग ने उन्हें डीप में कुर्टिस कैम्फर के हाथों लपकवाया। तिलक वर्मा लगातार दूसरे मैच में नाकाम रहे और बैरी मैकार्थी की गेंद पर सीमारेखा के पास जॉर्ज डॉकरेल को कैच दे बैठे।

IRE vs IND: संजू सैमसन की दावेदारी

भारत के दो विकेट 35 रन पर गिर गए थे, जिसके बाद सैमसन और गायकवाड़ ने तीसरे विकेट के लिये 71 रन की साझेदारी करके भारत को 12वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। एशिया कप के लिए भारतीय टीम का चयन सोमवार को होना है और ऐसे में सैमसन ने शानदार पारी खेलकर अपना दावा भी पेश किया है।

गायकवाड़ ने उनके सहयोगी की भूमिका निभाते हुए उन्हें अधिकतम स्ट्राइक दी । सैमसन ने 11वें ओवर में जोश लिटिल की धुनाई करते हुए 18 रन निकाले इसमें लगातार तीन चौके शामिल थे। वह लेग स्पिनर व्हाइट को कवर के ऊपर खेलने के प्रयास में चूके और गेंद उनके स्टम्प पर जा लगी। रिंकू और शिवम दुबे ने 19वें और 20वें ओवर में क्रमश: 22 और 20 रन निकाले।

Leave a Comment