World Cup Final: फाइनल का शेड्यूल देख चौंक जाएंगे आप, एयर शो, ड्रोन शो, म्यूजिक शो के अलावा बहुत कुछ

Mumbai: वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल (World Cup Final) के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मिलकर बहुत बड़ा प्लान बनाया है। क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में फैंस को कभी भी ऐसा कुछ भी देखने का मौका नहीं मिल सका था। टूर्नामेंट का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को खेला जाना है। वर्ल्ड कप 2023 की क्लोजिंग सेरेमनी में  बीसीसीआई विभिन्न कार्यक्रमों के साथ प्रशंसकों का मनोरंजन करना चाहता है। जिसके लिए कई बड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। इस फाइनल मैच को देखने के लिए लाखों की संख्या में फैंस स्टेडियम पहुंचेंगे। साथ ही टीवी और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर भी कई रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद जताई जा रही है।

ICC और BCCI का पूरा प्लान

आईसीसी ने फाइनल (World Cup Final) के लिए चार बड़े आयोजनों का खुलासा किया है जिसे देखने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। टूर्नामेंट का मेजबान बीसीसीआई भी रविवार को विभिन्न म्यूजिक और लाइट शो के साथ इसे यादगार बनाने और पहले कभी न देखे गए एयर शो का भी आयोजन करेगा। टूर्नामेंट के पहले मैच और भारत बनाम पाकिस्तान मैच की मेजबानी के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम अपने पहले आईसीसी फाइनल मैच की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है। 132,000 की क्षमता वाले इस वेन्यू का यह तीसरा बड़ा फाइनल मैच है। इससे पहले यहां दो आईपीएल फाइनल खेले जा चुके हैं। उन फाइनल मैचों में भी कई बड़े आयोजन किए गए थे। ऐसे में आइए एक बार पूरे शेड्यूल पर नजर डालते हैं।

World Cup Final सेरेमनी का शेड्यूल

1. दोपहर 12:30 बजे 10 मिनट तक एयरफोर्स की तरफ से एयर शो

भारतीय वायुसेना सूर्यकिरण एक्रोबैटिक टीम के 10 मिनट के एयर शो के साथ फैंस और खिलाड़ियों के लिए इसे खास बनाने के लिए तैयार है। नौ-हॉक टीम का नेतृत्व फ्लाइट कमांडर और डिप्टी टीम लीडर विंग कमांडर सिधेश कार्तिक करेंगे। सूर्यकिरण एक्रोबेटिक टीम अहमदाबाद के हवाई अड्डे से उड़ान भरेगी और नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ऊपर वर्टिकल एयर शो करेगी।

ODI World Cup 2023

2. शाम 5:30 बजे 15 मिनट के लिए परेड ऑफ चैंपियंस

टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार, आईसीसी ने सभी वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तानों को 2023 का फाइनल देखने के लिए आमंत्रित किया है। 1975 के विजेता क्लाइव लॉयड से लेकर हालिया विजेता कप्तान इयोन मोर्गन तक सभी अपने वर्ल्ड कप ट्रॉफियों के साथ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में नजर आएंगे। जहां सभी पांच तरह के ट्रॉफी दिखेगी। इस दौरान टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव और एमएस धोनी नजर आएंगे। सभी कप्तान एक ही तरह के ब्लेजर पहनेंगे, जो वर्ल्ड कप के थीम के अनुसार बनाया गया है।

ODI World Cup 2023

3. म्यूजिक शो

भारत के मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम म्यूजिक शो ‘दिल जश्न बोले’ में अपने टीम का नेतृत्व करेंगे। 500 से अधिक डांसर नरेंद्र मोदी स्टेडियम में केसरिया, देवा देवा, लहरा दो और कई अन्य प्रसिद्ध गानों के साथ प्रदर्शन करते नजर आएंगे।

ODI World Cup 2023

4. चैंपियन टीम के लिए 1200 ड्रोन के साथ होगा शो

आईसीसी ने वर्ल्ड कप विजेता टीम (World Cup Final) का नाम ट्रॉफी के साथ प्रदर्शित करने के लिए लेजर मैजिक प्रोडक्शन के साथ क्लोजिंग सेरेमनी का समापन करने की भी योजना बनाई है। 1200 से अधिक ड्रोन विजेता टीम के नाम के साथ अहमदाबाद के आसमान को रोशन करेंगे और इसके बाद दुनिया का सबसे बड़ा आतिशबाजी शो होगा। जो फैंस के लिए खास किया जाएगा। वर्ल्ड कप के इतिहास में कभी भी ऐसा कुछ नहीं किया गया था। यह सभी पहली बार किए जा रहे हैं।

ODI World Cup 2023

ODI World Cup 2023