WTC Final में टीम इंडिया की हालत पतली, दो दिन के खेल के बाद ऑस्ट्रेलिया की मुट्ठी में मैच

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में टीम इंडिया (Team India) की हालत पतली नजर आ रही है। दो दिन के खेल के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से 318 रन पीछे है और उसके पांच विकेट भी गिर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के विशाल स्कोर के सामने आधी भारतीय टीम पवेलियन लौट चुकी है।

पहले दिन के नाबाद बैटर स्टीव स्मिथ (121 रन, 268 गेंद, 19 फोर) ने दूसरे दिन तेजी से अपना शतक पूरा किया, जबकि ट्रेविस हेड डेढ़ सौ (163 रन, 174 गेंद, 25 फोर, 1 सिक्स) के पार पहुंचे। राहत की बात रही कि ये दोनों दूसरे दिन मैराथन पारी नहीं खेल सके। बावजूद इसके ऑस्ट्रेलियाई टीम 469 तक पहुंचने में सफल रही। जवाब में भारतीय टीम स्टंप्स तक केवल 151 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी थी। अजिंक्य रहाणे 29 रन (71 गेंद) और श्रीकर भरत 5 रन (14 गेंद) के साथ क्रीज पर थे।

  • पहला सेशन- रन 95, ओवर 24, विकेट 4
  • दूसरा सेशन- रन 84, ओ‌वर 22.3, विकेट 5
  • तीसरा सेशन- 114 रन, 28 ओवर, 3 विकेट

WTC Final: टॉप-4 में कोई नहीं टिका

स्मिथ और हेड के रहते जिस पिच पर बैटिंग आसान लग रही थी, उसी पर भारतीय बैटर्स संघर्ष करने लगे। भारत की ओर से रोहित शर्मा (15 रन) और शुमभान गिल (13 रन) ने पॉजिटिव शुरुआत की और पहले छह ओ‌वर्स में ही 30 रन जोड़ डाले। हालांकि, दोनों इसी स्कोर पर आउट हो गए।

यह भी पढ़ें: कर्ज चुकाते ही पलटी Gautam Adani की किस्मत, एशिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचे

स्कॉट बोलैंड की अंदर आती एक गेंद को गिल भांप नहीं सके और इसे छोड़ दिया। गेंद उनके स्टंप उड़ा गई। ठीक इसी तरह चेतेश्वर पुजारा (14 रन) भी कैमरन ग्रीन का शिकार बने। विराट कोहली (14 रन) भी ऑस्ट्रेलिया की संयमित बोलिंग के आगे ज्यादा देर टिक नहीं सके। भारत की ओर से केवल रविंद्र जाडेजा (48 रन, 51 गेंद) ने काउंटर अटैक किया। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और एक सिक्स लगाया।

WTC Final: स्टीव स्मिथ ने तोड़ा 87 साल पुराना रिकॉर्ड

स्मिथ पहले दिन 95 पर नॉट आउट थे। उन्होंने मोहम्मद सिराज द्वारा डाले गए दिन के पहले ही ओवर में दो लगातार गेंदों पर ऑन साइड में चौके लगाकर अपना 31वां टेस्ट शतक लगा दिया। मोहम्मद शमी की गेंद पर बाउंड्री लगाकर हेड करियर में चौथी बार टेस्ट में 150 रन के स्कोर पर पहुंचे। स्मिथ और हेड की जोड़ी ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 251* रन की पार्टनरशिप कर ली थी।

दूसरे दिन उनकी साझेदारी 267 रन तक पहुंची तो एक नया रेकॉर्ड बन गया। स्मिथ और हेड की जोड़ी ने द ओवल पर चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का 87 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला। इंग्लैंड के वॉली हैमंड और थॉमस वर्थिंग्टन ने 1936 में भारत के खिलाफ द ओवल पर चौथे विकेट के लिए 266 रन की साझेदारी की थी। स्मिथ और हेड की जोड़ी ने 67 ओवर्स में 285 रन की पार्टरनशिप की।

Leave a Comment