National

PM Modi ने गुजरात को दी 4400 करोड़ रुपए की सौगात, कहा- बीजेपी ने करोड़ों बहनों को लखपति बनाया

एक दिन की यात्रा पर गुजरात की राजधानी गांधीनगर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार को गुजरात के गांधीनगर में 4400 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा- पीएम आवास योजना गरीबों के साथ महिला सशक्तिकरण को भी बहुत बड़ी ताकत दे रही है। पीएम आवास योजना से बीजेपी ने देश भर में करोड़ों दीदीयों को लखपति दीदी बना दिया है।

बीजेपी ने पुरुषों के मालिक होने का रिवाज बदल दिया

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि पहले घर, दुकान, गाड़ी, खेत सभी पुरुषों के नाम पर हुआ करते थे। हमने यह रिवाज ही बदल दिया। भाजपा की सरकार ने महिलाओं को घर की मालकिन बनाया। आज के टाइम पीएम आवास का हर घर लाखों रुपयों का होता है। इस तरह बीजेपी ने करोड़ों दीदीयों को लखपति बना दिया है। हमारी कई योजनाएं गांव में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए ही हैं।

हमारी सरकार न जाति देखती है न धर्म

पीएम मोदी (PM Modi) ने आगे कहा- हमारी सरकार हर गरीब तक खुद पहुंचने का काम कर रही है। विकास कार्यों और लाभार्थियों की सहायता करते समय हमारी सरकार न जाति देखती है और न ही धर्म। यही सच्चा सेक्युलरिज्म है। पुरानी और फेल हो चुकी नीतियों पर चलते हुए न देश का भाग्य नहीं बदल सकता।

यह भी पढ़ें: नई Maruti Eeco ने उड़ाया गर्दा, स्टाइलिश लुक वाली ये 7 Seater कार बनी लोगों की पहली पसंद

गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर मिले

पीएम (PM Modi) ने कहा- आज पीएम आवास योजना गरीबों के साथ महिला सशक्तिकरण को भी बहुत बड़ी ताकत दे रही है। पिछले 9 वर्षों में 4 करोड़ से ज्यादा पक्के घर गरीब परिवारों को मिल चुके हैं। इनमें करीब 70% घर महिलाओं के नाम पर हैं। भाजपा सरकार देश में बढ़ते शहरीकरण के कारण भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। हमने आधुनिक तकनीक का उपयोग करके राजकोट में 1,000 से अधिक घर बनाए हैं और बनाए जा रहे हैं।

रेरा कानून बनाकर मनमानी को रोकाः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि पहले रियल एस्टेट सेक्टर में मनमानी चलती थी, धोखेबाजी होती थी। क्योंकि, मध्यम परिवारों को सुरक्षा देने के लिए कोई कानून ही नहीं था। हमने एक रेरा कानून बनाया, जिससे मध्यम वर्ग के परिवारों को सुरक्षा मिली है। हमने देश के 6 शहरों में फैले लाइट हाउस प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में आधुनिक घरों की स्थापना की है।

सऊदी में शाही परिवार ने कहा- हम आपसे बहुत प्यार करते हैं, हमारे शिक्षक गुजराती थे

पीएम ने इससे पहले अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ की ओर से आयोजित महासम्मेलन में देशभर के करीब 91 हजार शिक्षकों को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम ने कहा- मुझे भारतीय शिक्षकों के योगदान का वर्णन करते हुए गर्व हो रहा है। जब मैं सऊदी गया तो वहां के शाही परिवार ने मुझसे कहा कि हम आपसे बहुत प्यार करते हैं, क्योंकि हमारी शिक्षा भारत के गुजरात से हुई है।

भूटानी लोगों को भारतीय शिक्षकों ने पढ़ाया

आजादी के अमृत महोत्सव के विकास में शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान है। सिर्फ देश ही नहीं, भारत के शिक्षकों ने दुनिया भर को शिक्षा दी है और दे रहे हैं। भूटानी लोगों को भारतीय शिक्षकों ने पढ़ाया है। शिक्षा के क्षेत्र में भारत के योगदान को लेकर WHO के प्रेसिडेंट ने मुझसे कहा था- आप मुझे गिफ्ट दे सकते हैं और सरेआम दे सकते हैं। मैंने सार्वजनिक रूप से उनका नाम भी ‘तुलसी’ रखा है।

छात्र शिक्षकों को चुनौती दे रहे हैं

आज प्राथमिक शिक्षकों के इस कार्यक्रम में मैं आपसे खुले मन से बात करना चाहता हूं। 21वीं सदी में भारत की शिक्षा व्यवस्था बदल रही है, शिक्षक बदल रहे हैं, छात्र बदल रहे हैं। पहले संसाधनों की कमी जैसी समस्याएं थीं। आज सुविधाओं की कमी धीरे-धीरे दूर हो रही है। विद्यार्थी आज आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। 8-9 वर्ष के छात्र शिक्षकों को चुनौती दे रहे हैं। यहां बैठे शिक्षकों ने अनुभव किया होगा कि छात्र आपके पास कठिन प्रश्न लेकर आते हैं।

शिक्षक भी इन चुनौतियों का समाधान बखूबी करते हैं। यह चुनौती हमें बहुत कुछ सीखने का मौका देती है। शिक्षा के साथ-साथ छात्रों को मार्गदर्शक और अभिनेता भी बनाया जाता है। डेटा गूगल से प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन निर्णय स्वयं लेना होता है। गुजरात की बात करते हुए पीएम ने कहा- एक समय गुजरात में स्कूल छोड़ने वाले स्टूडेंट्स की दर लगभग 40 प्रतिशत थी। आज यह 3 प्रतिशत से भी कम पर आ गई है। यह गुजरात और देश भर के शिक्षकों के सहयोग से ही संभव हो पाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button