Happy Birthday Preity Zinta | 13 साल की उम्र में प्रीति जिंटा के सिर से उठ गया था पिता का साया, शादी के बाद लॉस एंजिल्स में हो गईं शिफ्ट

Photo – Instagram

मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) एक्ट्रेस प्रीति जिंटा (Preity Zinta) का आज 48वां जन्मदिन है। उनका जन्म 31 जनवरी, 1975 को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के शिमला (Shimla) जिले के एक हिंदू राजपूत परिवार दुर्गानंद जिंटा और नीलप्रभा जिंटा के घर में हुआ था। दुर्गानंद जिंटा भारतीय सेना में एक अधिकारी थे। प्रीति जिंटा जब 13 साल की थी तब एक कार दुर्घटना में उसके पिता की मृत्यु हो गई थी।

इस दुर्घटना में उनकी मां नीलप्रभा भी शामिल थीं, जो गंभीर रूप से घायल हो गईं और परिणामस्वरूप दो साल तक बिस्तर पर पड़ी रहीं। प्रीति जिंटा के दो भाई दीपंकर जिंटा और मनीष जिंटा हैं। दीपंकर जिंटा भारतीय सेना में एक कमीशन अधिकारी हैं, जबकि मनीष जिंटा कैलिफोर्निया में रहते हैं। प्रीति जिंटा एक बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ-साथ एक उद्यमी, सोशल वर्कर, टेलीविजन प्रस्तोता और मंच कलाकार भी हैं। वह प्रोडक्शन कंपनी PZNZ मीडिया की संस्थापक हैं, 2008 से इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टीम पंजाब किंग्स की सह-मालिक हैं, और 2017 से दक्षिण-अफ्रीकी T20 ग्लोबल लीग क्रिकेट टीम स्टेलनबॉश किंग्स की मालिक हैं।

यह भी पढ़ें

एक्ट्रेस ने साल 1998 में आई बॉलीवुड फिल्म ‘दिल से..’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद उसी साल रिलीज हुई फिल्म ‘सोल्जर’ में नजर आईं। जिसके बाद वो ‘उन्हें क्या कहना’, ‘चोरी चोरी चुपके चुपके’, ‘दिल चाहता है’, ‘दिल है तुम्हारा’, ‘अरमान’, ‘कोई… मिल गया’, ‘वीर-ज़ारा’, ‘सलाम नमस्ते’, ‘अलविदा ना कहना’, ‘कैनेडियन नाटक हेवन ऑन अर्थ’ और ‘इश्क इन पेरिस’ जैसी कई फिल्मों में नजर आईं।

प्रीति जिंटा 29 फरवरी, 2016 को लॉस एंजिल्स में एक निजी समारोह में अपने अमेरिकी साथी जीन गुडएनफ से शादी की। गुडएनफ अमेरिका की हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कंपनी एनलाइन एनर्जी में वित्त के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं। शादी के बाद प्रीति जिंटा लॉस एंजिल्स चली गईं और वहीं शिफ्ट हो गईं। हालांकि, वो भारत आती रहती हैं। नवंबर 2021 को प्रीति जिंटा अपने पति जीन गुडएनफ के साथ सरोगेसी के जरिए जुड़वां बच्चों, एक लड़के जया और एक लड़की जिया का वेलकम किया है।

Leave a Comment