Independence Day 2023: ध्‍वजारोहण कब, PM मोदी का भाषण कितने बजे? 15 अगस्‍त के समारोह की हर जानकारी

PM Narendra Modi Speech On Independence Day 2023: 77वें स्वतंत्रता दिवस (77th Independence Day) के अवसर पर दिल्‍ली के भव्य समारोह आयोजित किया जाएगा। कोविड के डर को पीछे छोड़ देशवासी आजादी का जश्न मनाने ऐतिहासिक लाल किला पर जुटेंगे। करीब तीन हजार लोगों को खास न्योता भेजा गया है।

समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई गणमान्य हस्तियां शिरकत करेंगी। प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्‍त 2023 (77th Independence Day) की सुबह 7 बजे ध्वजारोहण करेंगे। इस के बाद वह लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री का देश के नाम संबोधन हर साल के स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2023) समारोह का सबसे बड़ा आकर्षण होता है। इस मौके पर प्रधानमंत्री महत्वपूर्ण घोषणाएं करते हैं और अपना रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने रखते हैं। पीएम मोदी ने हर स्वतंत्रता दिवस पर देश के अलग-अलग हिस्से की पगड़ी पहनी है। इस साल पीएम कहां की वेशभूषा में दिखेंगे, इस पर भी लोगों की नजर रहेंगी। जानिए, दिल्‍ली में स्वतंत्रता दिवस 2023 (77th Independence Day) समारोह से जुड़ी हर जानकारी।

यह भी पढ़ें: NDA Modi news: मुस्लिम महिलाओं के साथ मनाएं रक्षाबंधन, PM मोदी का NDA के सांसदों को संदेश

स्वतंत्रता दिवस 2023 का मुख्य समारोह कहां और कब होगा?

स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह हर साल दिल्‍ली में लाल किले पर होता है। पहली बार 15 अगस्‍त, 1947 को यहां पर राष्‍ट्र ध्‍वज फहराया गया था। तब से हर साल भारत के प्रधानमंत्री यहां ध्वजारोहण करते हैं। इस बार भी 15 अगस्‍त 2023 की सुबह 7 बजे ध्वजारोहण के साथ समारोह की शुरुआत होगी।

स्वतंत्रता दिवस 2023 के समारोह में क्‍या-क्‍या होता है?

स्वतंत्रता दिवस पर सशस्‍त्र सेनाएं और दिल्‍ली पुलिस की टुकड़ियां प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर देती हैं। ध्‍वजारोहण, 21 तोपों की सलामी और राष्ट्रगान होता है। प्रधानमंत्री का संबोधन होता है। समारोह के अंत में तिरंगे वाले गुब्बारे छोड़े जाते हैं।

स्वतंत्रता दिवस 2023: पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की टाइमिंग क्‍या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्‍त 2023 की सुबह ध्वजारोहण के बाद देश को संबोधित करेंगे। लाल किले की प्राचीर से उनका भाषण सुबह 7.30 के आसपास शुरू हो सकता है।

स्वतंत्रता दिवस 2023: समारोह में कौन-कौन मेहमान आएंगे?

स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए 2,900 से ज्यादा मेहमानों को न्योता भेजा गया है। इनमें सेंट्रल विस्टा और नए संसद भवन के निर्माण में रहे मजबूर, वाइब्रेंट विलेज प्रोजेक्ट (भारत-चीन बॉर्डर से सटे गांव) के 622 सरपंच, पीएम किसान योजना के लाभार्थी, नर्सेज, मछुआरे, खादी वर्कर्स व अन्‍य को इनविटेशन मिला है। मेहमानों को अधिकारियों के पास वाली जगह में बिठाया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस 2023: लाल किले में एंट्री कैसे होगी? पास या टिकट कहां मिलेंगे?

  • दिल्‍ली पुलिस के अनुसार, लाल किले की क्षमता 26,484 लोगों की है। हालांकि, स्वतंत्रता दिवस समारोह में 30-40 हजार के आने की उम्मीद है।
  • स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए ई-टिकट मिलेगा। इसके लिए खास वेबसाइट www.aamantran.mod.gov.in लॉन्‍च की गई है।
  • टिकट तीन रेंज में है। 20 रुपये, 100 रुपये और 500 रुपये प्रति व्‍यक्ति।
  • वेबसाइट पर जरूरी डिटेल्स भरने के बाद आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे ताकि वेरिफिकेशन किया जा सके।
  • फिर आप टिकटों की संख्या और कैटेगरी सिलेक्ट करेंगे। पेमेंट ऑनलाइन ही होगा। प्रिंट-आउट ले लें या मोबाइल पर आया SMS दिखाकर एंट्री मिल जाएगी।
  • पुलिस के अनुसार, इस बार केवल दिल्‍ली के स्‍कूल-कॉलेजों के बच्‍चों को ही फ्री पास दिए जाएंगे। पहले हर राज्य के बच्‍चों को मुफ्त पास मिलता था।

स्वतंत्रता दिवस 2023: इस बार बच्चों को भी मिलेगा आराम

पहली बार बच्‍चों को जमीन पर या घास नहीं बैठना होगा। उनके लिए नया स्टैंड बना है जिसमें सीटें लगाई गई हैं।

स्वतंत्रता दिवस 2023: सिक्योरिटी का क्‍या इंतजाम है?

दिल्‍ली पुलिस ने लाल किले के आसपास पांच से सात हजार पुलिसकर्मी तैनात किए हैं। वेन्यू पर सर्विलांस के लिए कम से कम 16 आर्टिफिशियल इंटेजिलेंस से लैस कैमरा यूज किए जाएंगे। पुलिस ने पहले ही चार एंट्री-ड्रोन सर्वे कर लिए हैं। पुलिस ने कहा कि अगर किसी ने नारेबाजी या भीड़ जुटाने की कोशिश की तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

स्वतंत्रता दिवस 2023: 15 अगस्त को सुबह पांच बजे से चलेगी मेट्रो

स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए 15 अगस्त को डीएमआरसी ने आम लोगों की सुविधा के लिए सभी रूटों पर टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 5 बजे से मेट्रो शुरू करने का फैसला किया है। सुबह पांच बजे से छह बजे के बीच सभी रूटों पर आधे घंटे की फ्रीक्वेंसी पर ट्रेनें चलेंगी। छह बजे के बाद सभी रूटों पर सामान्य दिनों की तरह सेवाएं जारी रहेगी। इसके अलावा सुरक्षा के मद्देनजर सभी मेट्रो स्टेशनों पर 14 अगस्त को सुबह छह बजे से 15 अगस्त दोपहर दो बजे तक पार्किंग की सुविधाएं उपलब्ध नहीं होगी।

Leave a Comment