Ajit Agarkar बने टीम इंडिया के चीफ सिलेक्टर, स्टिंग-ऑपरेशन के कारण हटे चेतन शर्मा की जगह ली

पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) टीम इंडिया (Team India) की सिलेक्शन कमेटी के नए चेयरमैन बनाए गए हैं। BCCI ने मंगलवार रात को जारी एक मीडिया ब्रीफ में इसका ऐलान किया। बोर्ड ने लिखा, ‘अगरकर को टेस्ट मैचों में सीनियरिटी के आधार पर चीफ सिलेक्टर बनाया गया है।’

पहले से तय था अगरकर का चीफ सिलेक्टर बनना

बोर्ड ने अगरकर (Ajit Agarkar) को चीफ सिलेक्टर बनाने की तैयारी पहले ही कर ली थी। 2 पॉइंट्स में समझते हैं…

IPL टीम दिल्ली कैपिटल्स ने रिलीज किया: WTC फाइनल के बाद IPL फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स ने अगरकर (Ajit Agarkar) को अपनी टीम के असिस्टेंट कोच के पद से रिलीज कर दिया। इसके ठीक बाद पूर्व तेज गेंदबाज ने सिलेक्शन कमेटी के सदस्य पद के लिए अप्लाई किया।

BCCI ने उम्र सीमा कम घटाई: चेतन शर्मा के जाने के बाद सिलेक्शन कमिटी में एक पद खाली था। BCCI ने इस पोस्ट के लिए एप्लिकेशन उम्र सीमा कम कर दी। पहले यह 60 साल थी। लेकिन नई एज लिमिट 45 साल कर दी गई, जिस कारण 45 साल के अगरकर को कमिटी का हिस्सा बनने का मौका मिला।

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki Tour H1: 34KM का माइलेज और कीमत सिर्फ साढ़े चार लाख, मार्केट में उतरी नई कार की धूम

अगरकर का क्रिकेट करियर…

349 इंटरनेशनल विकेट ले चुके हैं

अगरकर करियर में 349 इंटरनेशनल विकेट ले चुके हैं। उन्होंने टेस्ट में 58, वनडे में 288 और टी-20 इंटरनेशनल में 3 विकेट लिए हैं। देखें उनके 3 रिकॉर्ड्स…

टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे: अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया का हिस्सा रहे। उन्होंने टूर्नामेंट के 2 मैचों में 15 रन बनाने के साथ एक विकेट भी लिया था। साउथ अफ्रीका में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था।

वनडे में सबसे तेज अर्धशतक लमाने वाले भारतीय: अजीत अगरकर वनडे में सबसे तेज हाफ सेंचुरी जमाने वाले भारतीय बैटर हैं। उन्होंने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 21 बॉल पर अर्धशतक जमाया था।

सबसे तेज 50 विकेट लिए: अगरकर ने भारत के लिए सबसे तेज 50 विकेट पूरे किए हैं। उन्होंने 23 मुकाबलों में यह कारनामा किया था।

चेतन शर्मा के हटने के बाद से खाली था पद

45 साल के पूर्व गेंदबाज ने पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा की जगह ली है। एक TV चैनल ने चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा का स्टिंग ऑपरेशन किया था, जिसमें वे कह रहे थे कि टीम इंडिया के खिलाड़ी फिट रहने के लिए इंजेक्शन लेते हैं। इसी कारण उन्हें चीफ सिलेक्टर पोस्ट से हटाया गया। चेतन शर्मा के हटने के बाद चीफ सिलेक्टर का पद पिछले 5 महीनों से खाली था। उनकी जगह शिव सुंदर दास को इंटरिम सिलेक्टर बनाया गया गया था।

Leave a Comment