Wimbledon 2023: चेक स्टार मार्केटा वोंद्रोसोवा ने रचा इतिहास, बनीं ग्रैंडस्लैम चैंपियन

Wimbledon: चेक गणराज्य की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी मार्केटा वोंद्रोसोवा (Marketa Vondrousova) ने इतिहास रच दिया है. वह शनिवार को ट्यूनीशिया की ओन्स जाबेउर को 6-4 और 6-4 से शिकस्त देते हुए विंबलडन में महिला एकल का खिताब अपने नाम कर लिया है. 24 वर्षीय वोंद्रोसोवा के टेनिस करियर का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है.

इससे पहले मार्केटा वोंद्रोसोवा ने साल 2019 में भी फ्रेंच ओपन के फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन वह खिताब अपने नाम करने में कामयाब नहीं हो पाई थी. लेकिन चेक स्टार इस बार एक अलग ही इरादे से कोर्ट में नजर आ रही थीं. मैच के दौरान उन्होंने ओन्स जाबेउर (Ons Jabeur) को सीधे सेटों में शिकस्त देते हुए पहली बार खिताब को अपने नाम किया.

वहीं बात करें ट्यूनीशिया की 28 वर्षीय महिला टेनिस खिलाड़ी ओन्स जाबेउर के बारे में तो उनका यह तीसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल मुकाबला था. लोगों को उम्मीद थी कि वह इस बार जरुर खिताब को अपने नाम करेंगी, लेकिन उन्हें फाइनल मुकाबले में एक फिर नाकामयाबी हाथ लगी है. बता दें वोंद्रोसोवा ने साल 1963 में प्रसिद्ध बिली जीन किंग (Billie Jean King) के बाद विंबलडन में पहली गैरवरीयता प्राप्त महिला फाइनलिस्ट बनकर दुनिया भर के टेनिस प्रेमियों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है.

Leave a Comment