IND vs WI T20: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 में हारा भारत, आखिरी पांच ओवर में 37 रन नहीं बना सकी टीम इंडिया

IND vs WI T20: वेस्टइंडीज ने जब गुरुवार रात टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 149 रन बनाए तो हर कोई भारतीय टीम को फेवरेट बता रहा था। मगर धीमी होती गई पिच पर लगातार अंतराल में गिरते विकेट ने उसे जीत से चार रन दूर कर दिया।

इस तरह ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 (IND vs WI T20) को अपने नाम करते हुए मेजबान वेस्टइंडीज ने पांच मैच की सीरीज में 1-0 की लीड हासिल कर ली। अब अगला मुकाबला 6 अगस्त को गुयाना में खेला जाएगा।

150 रन के जवाब में हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली भारतीय टीम 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 145 रन ही बना पाई। डेब्यूटेंट तिलक वर्मा ने सबसे ज्यादा 22 गेंद में 39 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए शेफर्ड, होल्डर और ऑबेय ने 2-2 विकेट झटके। बल्लेबाजी में रोवमैन पॉवेल ने 32 गेंद में 48 रन की कप्तानी पारी खेली।

यह भी पढ़ें: Luciano Sanchez: फुटबॉल के मैदान पर दिल दहला देने वाला मंजर, भयानक हादसे में लुसियानो सांचेज का टूटा पैर

IND vs WI T20: 16वें ओवर में पलटा मैच

15वें ओवर की समाप्ति के बाद भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 107 रन था। क्रीज पर हार्दिक पंड्या और संजू सैमसन पूरी तरह सेट थे। जीतने के लिए 30 गेंदों में सिर्फ 37 रन की जरूरत थी। मगर यहां से वेस्टइंडीज ने चमत्कारिक वापसी की। तेज गेंदबाज जेसन होल्डर ने हार्दिक पंड्या (19 गेंद में 19 रन) को क्लीन बोल्ड कर दिया। एक गेंद बाद संजू सैमसन रन आउट हो गए। काईल मेयर्स का डायरेक्ट हिट काम आ गया। तीन गेंद के भीतर गिरे इन दो विकेटों ने भारत को जीत से दूर कर दिया।

IND vs WI T20: हार के बावजूद भारत के लिए क्या खास रहा?

भारत के लिए आईपीएल 2023 की खोज रहे तिलक वर्मा और मुकेश कुमार ने डेब्यू किया। मुकेश ने एक ही दौरे पर खेल के तीनों फॉर्मट में डेब्यू किया और ऐसा करने वाले वह टी. नटराजन के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने।

इसके अलावा वनडे सीरीज में एक भी मैच नहीं खेलने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 24 रन देकर दो विकेट लिए तो वर्ल्ड कप के लिए लगभग नजरअंदाज किए जा चुके लेफ्ट आर्म पेसर अर्शदीप सिंह ने 31 रन देकर दो शिकार किए। बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव और कप्तान हार्दिक पंड्या ने कसी गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में क्रमश: 20 और 27 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किया।

यह भी पढ़ें: IND vs PAK Match World Cup: आ गई नई तारीख, भारत-पाकिस्तान का मैच 15 अक्टूबर नहीं, अब इन दिन खेला जाएगा

IND vs WI T20: वेस्टइंडीज ने ऐसे बनाए 150 रन

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम को ब्रेंडन किंग (28) ने अच्छी शुरुआत दिलाई। चार ओवर में स्कोर बिना किसी नुकसान के 29 रन हो चुका था। मगर युजवेंद्र चहल ने अपने पहले और पारी के पांचवें ओवर में किंग और दूसरे सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स (01) को तीन गेंद के भीतर आउट करके वेस्टइंडीज को दोहरा झटका दिया।

पूरन ने आते ही चहल पर चौका और छक्का मारा जबकि अगले ओवर में अक्षर की लगातार गेंदों पर भी चौका और छक्का जड़ा। पावरप्ले में स्कोर दो विकेट पर 54 रन था। मगर इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की। बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव ने जॉनसन चार्ल्स (03) को डेब्यू कर रहे तिलक वर्मा के हाथों कैच कराके तीसरा झटका दिया। भारतीय गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाया। वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को बाउंड्री के लिए पावरप्ले के बाद 11वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा। 15वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया।

Leave a Comment