WI vs IND 1st ODI: जडेजा-कुलदीप के बाद ईशान ने दिखाया दम, टीम इंडिया की वेस्टइंडीज पर धमाकेदार जीत

टीम इंडिया ने जीत के साथ वेस्टइंडीज (WI vs IND) के खिलाफ वनडे सीरीज की शुरुआत की है। केंसिंग्टन ओवल के मैदान पर खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले को रोहित शर्मा की टीम ने 5 विकेट से अपने नाम कर लिया।

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने फिरकी का जादू चलाते हुए मिलकर सात विकेट चटकाए और वेस्टइंडीज को सिर्फ 114 रन पर ढेर कर दिया। वेस्टइंडीज ने अपने अंतिम सात विकेट 26 रन पर गंवाए। भारतीय टीम (WI vs IND) ने लक्ष्य को हल्के में लिया लेकिन पिच में स्पिनर के लिए मदद थी। रोहित और विराट अपने नंबर पर बैटिंग करने नहीं आए। 97 के स्कोर पर भारत ने 5 विकेट खो दिए थे। इसके बाद रोहित शर्मा क्रीज पर आए। टीम ने 23वें ओवर में मैच को अपने नाम कर लिया।

WI vs IND: शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाजों का दबदबा

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। हार्दिक पंड्या ने तीसरे ओवर में ही काइल मायर्स (2) को मिड ऑन पर कप्तान के हाथों कैच करा दिया। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पदार्पण करने वाले एलिक एथनाज एक बार फिर अच्छी लय में नजर आए। उन्होंने हार्दिक की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ने के बाद शार्दुल ठाकुर का स्वागत भी दो चौकों के साथ किया। मुकेश की गेंद पर कड़ा प्रहार करने की कोशिश में प्वाइंट पर जडेजा को कैच दे बैठे। उन्होंने 22 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: Alia Bhatt की इस कंपनी को खरीदने की तैयारी में Mukesh Ambani, जल्द हो सकता है ऐलान

शार्दुल ठाकुर ने अगले ओवर में किंग (17) को बोल्ड करके वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 45 रन किया। कप्तान होप और शिमरोन हेटमायर (11) ने चौथे विकेट के लिए 43 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की। होप अच्छी लय में नजर आए और उन्होंने कुछ अच्छी बाउंड्री लगाई। लेकिन फिर रविंद्र जडेजा ने दो ओवर में हेटमायर, रोवमैन पावेल (04) और रोमारियो शेपर्ड (0) को आउट करके वेस्टइंडीज की वापसी की उम्मीदों को तोड़ा।

WI vs IND: कुलदीप ने समेट दी पारी

कुलदीप ने अपने पहले ही ओवर में डोमिनिक ड्रेक्स (3) को एलबीडब्ल्यू किया, जिससे वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 88 रन से सात विकेट पर 99 रन हो गया। फिर कुलदीप ने यानिक कारियाह (03) को आउट किया। होप ने जडेजा पर छक्का जड़ा लेकिन कुलदीप की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में एलबीडब्ल्यू हो गए। कुलदीप ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर जेडन सील्स को आउट कर वेस्टइंडीज की पारी को 23वें ओवर में ही समेट दिया।

बाएं हाथ के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप ने सिर्फ छह रन देकर चार जबकि बाएं हाथ के जडेजा ने 37 रन देकर तीन विकेट चटकाए। शार्दुल ठाकुर, हार्दिक पंड्या और मुकेश कुमार ने भी एक-एक विकेट चटकाया। कप्तान शाई होप 43 रन बनाकर वेस्टइंडीज के शीर्ष स्कोरर रहे।

WI vs IND: ईशान और गिल ने की ओपनिंग

भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा ओपनिंग करने नहीं उतरे। शुभमन गिल के सात ईशान किशन मैदान पर आए। ईशान ने तेज शुरुआत की लेकिन गिल खुलकर नहीं खेल पाए। 16 गेंदों पर 7 रन बनाने के बाद वह जायेड सील्स का शिकार बन गए। तीसरे नंबर पर उतरे सूर्यकुमार यादव ने 19 रनों की पारी खेली। स्वीप शॉट खेलने की कोशिश में वह गुडाकेश मोती की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। पिछले तीन वनडे में गोल्डन डक हुए सूर्या ने अपनी पारी में 3 चौके और एक छक्का मारा। हार्दिक पंड्या बदकिस्तम रहे। ईशान किशन का शॉट गेंदबाज से नहीं रुका और विकेट से जा टकराया। उस समय तक हार्दिक क्रीज के अंदर नहीं आ पाए थे। उन्होंने 5 रन बनाए।

इसके बाद भी रविंद्र जडेजा क्रीज पर आए। इस बीच ईशान किशन ने अपनी फिफ्टी पूरी की। बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वह भी 52 रन बनाकर आउट हो गए। छठे नंबर पर आए शार्दुल सिर्फ एक रन बना सके। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा क्रीज पर उतरे। स्पिन गेंदबाजों के लिए पिच में मदद थी और रन बनाना आसान नहीं था। लेकिन रोहित और जडेजा ने मिलकर भारत को 23वें ओवर में लक्ष्य तक पहुंचा दिया। रोहित ने 12 और जडेजा ने 16 रनों की नाबाद पारी खेली।

Leave a Comment